कैंसर से जूझ रहे युवाओं के इलाज में मदद के लिए केएमसीओ-एमटीएमएच ने मिलाया हाथ

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

जमशेदपुर । कैंसर से जूझ रहे युवाओं के इलाज में मदद के लिए केएमसीओ-एमटीएमएच ने हाथ मिलाया है। श्रीमती रूपा महंती, चेयरपर्सन, कुडी महती चिरेंस अॅपाच्यूनिटी ट्रस्ट (केएमसीओ) और डॉ सुजाता मित्रा, डायरेक्टर, मेहरबाई टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (एमटीएमएच) ने 21 जून को समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते से केएमसीओ अब एमटीमएच में इलाजरत कैंसर पीड़ित बच्चों को वित्तीय मदद प्रदान कर सकेगा।

इस अवसर पर श्री निरूप महती (प्रेसिडेंट, केएमसीओ), चाणक्य चौधरी (पीपी, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील), डॉ राजन चौधरी (जीएम, मेडिकल सर्विसेज), डॉ सुधीर राय (जीएम डेजिगनेट, मेडिकल सर्विसेज) समेत एमटीएमएच ऑन्कोलॉजी टीम के प्रमुख सदस्य डॉ अमिताभ उपाध्याय और डॉ तमोजीत चौधरी आदि उपस्थित थे।

समझौते की अवधि के दौरान (शुरुआत में तीन साल के लिए) केएमसीओ कैंसर से पीड़ित बच्चों के इलाज में उपयोग के लिए वार्षिक अनुदान देगा। केएमसीओ-एमटीएमएच मेडिकल कमेटी यह सुनिश्चित करेंगे कि दान का उपयोग सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के लिए किया जाए।

आज पांच लाख रुपये का पहला चेक कैंसर के इलाज के लिए प्रतिक्षारत कैंसर के दो युवा मरीजों को संयुक्त रूप से सौंपा गया। केएमसीओ की स्थापना 2000 में रूपा और निरूप महंती की सुपुत्री कुडी महंती की याद में की गई थी। यह एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों से संबंधित वंचित बच्चों को विकसित और प्रोत्साहित करना है, ताकि सामान्य तौर पर शिक्षा, चिकित्सा उपचार, खेलकूद में उनकी भागीदारी के माध्यम से उनके जीवन स्तर को उपर उठाया जा सके।

टीएसआरडीएस की साझेदारी में इसने पेयजल की सुविधा की कमी से जूझ रहे 22 गावों में पानी के पंप स्थापित किए हैं। अस्थायी सरचनाओं में पढ़ रहे बच्चों के लिए कक्षाओं का निर्माण किया है। केएमसीओ ने इस क्षेत्र में काम करने वाले एक अन्य गैर सरकारी संगठन सीड्स की साझेदारी में एक जल संचयन परियोजना की भी स्थापना की है।

महंती परिवार अपने सिस्टर एनजीओ ‘कुडी महंती चिल्ड्रेन्स एजुकेशन अपॉर्च्‍यूनिटीज ट्रस्ट (केएमसीईसी) के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान कर उच्च शिक्षा हासिल करने में बच्चों की मदद करता है। महंती परिवार ने पिछले साल जमशेदपुर के बच्चों को अत्याधुनिक कला सुविधा ‘कुडी महंती ऑडिटोरियम भेंट किया।

केएमसीओ, अपने व्यापक लक्ष्य के रूप में अल्प वंचित बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाना चाहता है। इस अवसर की एक खास बात यह थी कि आज 21 जून को कुडी का 42वां जन्मदिन होता।

Leave A Reply

Your email address will not be published.