पौधारोपण कार्यक्रम शुरू कर लोगों को आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाई

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

गुमला । जिले के बनारी लाइन टोली स्थित उर्सुलाइन कॉन्वेंट केजी स्कूल परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को की गई। मुख्य अतिथि विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वनराखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल थे। उन्‍होंने पर्यावरण धर्म की प्रार्थना के साथ उपस्थित लोगों को उसके आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाई।

श्री कौशल ने कहा कि वे इस अभियान के तहत पिछले 54 वर्षों में अपने निजी खर्चों से  झारखंड सहित नेपाल, भूटान और देश के 21 राज्यों के 77 जिलों के अलग-अलग हिस्सों में अबतक 39 लाख निःशुल्क पौधे लोगों के बीच बांटने और लगाने का काम किया है। उनके द्वारा लगाए गए पौधे 10 वर्षों के बाद वृक्ष होने पर जब कटने लगे, तब उसे बचाने के लिए पर्यावरण धर्म चलाया। उसके आठ मूल मंत्रों के साथ वृक्षों पर रक्षाबंधन कर इस अभियान को आगे बढ़ाया। उनके अभियान से लगाए गए पौधे के साथ सरकार द्वारा कटाई किए जाने वाले वनों की नीलामी भी बंद कराने में सफलता मिली।

श्री जायसवाल ने बताया कि वनराखी मूवमेंट के तहत अब तक करीब पांच लाख वन वृक्षों पर राखियां बांध कर पेड़ों की रक्षा की जा चुकी हैं। वनराखी मूवमेंट में शामिल होकर पेड़ों को सुरक्षा प्रदान करने में अपनी भागीदारी निभा रहे महिला-पुरुष को प्रोत्साहित करने के लिए प्रति वर्ष अंगवस्त्र देकर समय- समय पर सम्मानित भी किया जाता रहा है। सभी लोगों को पर्यावरण धर्म को आत्मसात कर अधिक से अधिक पौधे लगाकर उसे बचाने की जरूरत है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल दीप टॉपो, संचालन सुप्रियर सिस्टर उषा कुजुर ने की। धन्यवाद अमृता टोप्पो ने किया। कार्यक्रम में अनीता तिर्की, भलेरिया टोप्पो, अनीमा बधवार कृति किरण ने भी अपने विचार रखें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.