विकास योजनाओं की सूचना देने के लिए बीडीओ ने आवेदक से मांगें 1.79 लाख रुपये

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

गुमला । जिले के बसिया प्रखंड विकास पदाधिकारी ने आरटीआई के तहत सूचना देने के लिए 1.79 लाख रुपये की मांग की है। इसके बाद आवेदक ने उप विकास आयुक्‍त से अपील की है। उन्‍होंने नि:शुल्‍क सूचना उपलब्‍ध कराने की मांग की है।

आवेदि‍का हेमलता देवी ने बसिया पंचायत अंतर्गत कुआं, तालाब और अन्य विकास योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधी 16 बिन्दुओं पर सूचनाएं मांगी थी। नियमानुसार आवेदन प्राप्ति के 30 दिनों के अंदर ही अतिरिक्त फोटो कॉपी शुल्क लेकर सूचनाएं उपलब्ध कराने का प्रावधान है। हालांकि बसिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बिलंब से 1,79,754 रुपये की मांग की। इसे लेकर आवेदिका ने प्रखंड विकास पदाधिकारी के विरुद्ध उप विकास आयुक्त-सह-प्रथम अपीलीय पदाधिकारी के पास अपील की है। सभी वांछित सूचनाएं नि:शुल्क दिलाने की मांग की है।

हेमलता ने उप विकास आयुक्त-सह-प्रथम अपीलीय पदाधिकारी को दर्ज अपील में उल्लेख कि‍या है कि उन्‍होंने 22 जून, 2020 को बसिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय में सूचना आवेदन जमा कर प्राप्ति लिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा 1,79,754 रुपये शुल्क मांगने का पत्र (पत्रांक – 39(ii)/म.को., दिनांक 21 जुलाई, 2020) तैयार कर मेरे नाम से डाक विभाग में 23 जुलाई, 2020 को भेजा गया है। यह पत्र मुझे 25 जुलाई, 2020 को मिला है। सूचना के अधिकार के नियम 7(6) में बिलंब से शुल्क का पत्र भेजने पर नि:शुल्क सूचना देने का प्रावधान है। इस प्रावधान और नियम के अनुसार नि: शुल्क सूचनाएं उपलब्‍ध कराई जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.