जल का करें संचयन, माॅबलिंचिंग अक्षम्य अपराध

0

दैनिक झारखंड न्यूज

गिरिडीह । जिले के जमुआ प्रखंड के लंगटा बाबा महाविद्यालय मिर्जागंज में जल संचयन और माॅबलीचिंग विषय पर शनिवार को कार्यशाला हुई। प्रखंड विकास पदाधिकारी विनोद कुमार कर्मकार ने अध्यक्षता की।

बीडीओ कर्मकार ने जल शक्ति अभियान की विस्तृत जानकारी दी। कहा कि वर्षा जल संचयन, संवर्द्धन और पौधारोपण से ही मानव सहित जीव, जंतु, प्राणियों का अस्तित्व सुरक्षित रहेगा। जन जागरूकता सामुदायिक सहभागिता से ही उद्देश्य और लक्ष्य की पूर्ति होगी।

बीडीओ ने कहा कि भीड़ में लोगों को भड़काकर किसी के साथ असंवैधानिक, अमानवीय तरीके से किसी व्यक्ति के साथ मारपीट, हत्या जैसे कुकृत्य अक्षम्य अपराध है। ऐसे अपराध करने और मानवाधिकार का उल्लंघन करने की इजाजत किसी को भी नही है। सोशल मीडिया व अन्य तरीके से गलत अफवाह फैलाने वाले कानूनन अपराधी होते हैं। रोकथाम नियंत्रण सामूहिक प्रयास से ही सम्भव है।

प्राचार्य कमल नयन सिंह ने भी जलसंचयन और माॅबलीचिंग विचार रखें। उन्होंने कि जल की होगी बर्बादी, तो नही होगी कोई आबादी। इसलिए सभी घरों में सोख्ता अवश्य बनवा लें।

प्रधानमंत्री आवास प्रखंड समन्वयक संतोष प्रसाद वर्मा, महिला पर्यवेक्षिका अर्चना कुमारी आदि ने भी विचार व्यक्त किये। जल संचयन करने और  माॅबलीचिंग नियंत्रण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने का संकल्प लिया गया । उक्त अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षकेतर कर्मी, विद्यार्थी सहित अन्य मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.