बाल अधिकार पर आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार में कई बिंदुओं पर चर्चा

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

गिरि‍डीह । राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो द्वारा बाल अधिकार विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन शुक्रवार को किया गया। मुख्य वक्ता जिला बाल अधिकार संरक्षण ईकाई बोकारो के पूर्व सदस्य और वर्तमान में बोकारो स्टील कॉलेज के मनोविज्ञान के प्राध्यापक डॉ प्रभाकर कुमार थे। इसकी अध्‍यक्षता एनएचआरसीसीबी के राष्ट्रीय अध्य्क्ष डॉ रणधीर कुमार ने की।

इस अवसर पर डॉ प्रभाकर ने कहा कि बच्चों में अनुसरण करने की क्षमता बहुत होती है। इसीलिए 5 साल तक के बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चों पर विशेष रूप से ध्‍यान रखने पर चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि बाल अधिकार बाल तस्करी बाल मजदूरी जैसी कोई भी घटनाओं में राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1098 पर संपर्क किया जा सकता है।

डॉ रणधीर कुमार ने कहा कि आज की मौजूदा घड़ी में बाल तस्करी, बाल अधिकार के हनन की घंटनाओं का इजाफा भारत के लिए दंश है। सरकार, गैर सरकारी संगठनों को एक मंच पर आकर एक नीति निर्धारण कर इसपर लगाम लगाने की जरूरत है, ताकि बच्चों का भविष्‍य सुरक्षित हो। वेबिनार में पूरे देश से सैकड़ों लोग जुड़े थे। कई सवालों के जवाब भी दि‍ये गये। धन्यवाद राष्ट्रीय सदस्यता प्रभारी कुमार संदीप ने किया। यह जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश सिन्हा, शुभम सौरभ एवं योगेश पांडेय ने दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.