बागवानी सखी मित्रों को प्रशिक्षण देकर बनाया गया जवाबदेह

0

योगेश कुमार पांडेय

गिरि‍डीह । बागवानी सखी मित्रों को प्रशिक्षण देकर जवाबदेह बनाया गया। मनरेगा के प्रभारी बीपीओ नीरज कुमार और जेएसएलपीएस के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक पंकज कुमार ने 14 अगस्‍त को जमुआ प्रखंड मुख्यालय सभागार में प्रखंड क्षेत्र की सभी पंचायतों की बागवानी सखी मित्रों को प्रशिक्षण दिया। इस दौरान सखी मित्रों को आम बागवानी की देखरेख और रखरखाव आदि की जानकारी दी गई।

सखी मित्रों को बताया गया कि कैसे आम बागवानी की देखरेख करनी है। खाद और कीटनाशक कितना और कब डालना है। पटवन कब और कैसे करनी है। जेएसएलपीएस द्वारा चयनित बागवानी सखी की भूमिका के बारे में भी बताया गया। कहा गया कि सभी सखी महिलाएं अपनी पंचायत की बागवानी लाभुकों को भी प्रशिक्षण देंगी, ताकि पौधा का ग्रोथ बराबर बना रहे।

प्रशिक्षक ने कहा कि किसानों ने ये साबित किया है कि मनरेगा सिर्फ मजदूरी कमाने का जरिया नहीं है, बल्कि इससे एक मजबूत और स्थाई आजीविका का साधन सृजित किया जा सकता है। प्रखंड में छोटे-छोटे किसान मनरेगा के अंतर्गत बिरसा मुंडा बागवानी योजना के तहत आम बागवानी लगाकर अपनी आजीविका चला रहे हैं। यह ना सिर्फ अपने आप को गरीबी से बाहर निकालने का प्रयास है, बल्कि प्रखंड के अन्य किसानों को भी इस योजना में शामिल होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

प्रशिक्षकों ने बताया कि आम बागवानी से रोजगार के साथ साथ शुद्ध वातावरण भी भी मिलता है। इसके अलावे यह योजना जलस्तर बढ़ाने में भी काफी कारगर साबित होगा। प्रशिक्षकों ने कहा कि क्षेत्र भ्रमण और कार्य संचालन के दौरान क्षेत्र के किसानों को इस योजना के बारे में प्रचार-प्रसार करने की भी बात कही गई। मौके पर प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों से दर्जनों की संख्या में सखी मित्रों ने भाग लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.