शौचालय की गुणवत्ता में शिकायत मिलने पर दर्ज किया जाएगा एफआईआर

0
  • बेहतरीन कार्य करने वालो को प्रशस्ति पत्र देकर किया जाएगा सम्मानित
  • 31 जुलाई तक शौचालय निर्माण का कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

उपेंद्र गुप्‍ता

दुमका । समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की बैठक 18 जुलाई को हुई। एसबीएम की समीक्षा करते हुये उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी से पंचायत में बनाए जा रहे शौचालय की वस्तुतस्थिति जानी। उन्होंने कहा कि बचे हुए शौचालयों का काम 21 जुलाई से शुरू कर 31 जुलाई तक पूर्ण करें।

उपायुक्त ने कहा कि डीएमओ के स्टॉक में पर्याप्त मात्र में बालू है। संपर्क कर युद्धस्तर पर शौचालय निर्माण का कार्य किया जाए। बचे हुए शौचालय को पूर्ण कराने के लिए सभी पंचायतों में जिला स्तर के पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया जाएगा। ये सभी पदाधिकारी शौचालय कार्य पूर्ण कराने तक फील्ड विजिट कर मॉनिटरिंग करेंगे।

श्रीमती राजेश्‍वरी ने कहा कि शौचालय निर्माण के बाद जियो टैगिंग की जानी है। इसे एमआईएस पर अपलोड करना है। सभी ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर के लिए प्रति दिन का टारगेट फिक्स किया है। उन्होंने कहा टारगेट पूरा नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। शौचालय की गुणवत्ता में किसी प्रकार की शिकायत मिली तो एफआईआर दर्ज किया जाएगा। जल सहिया एवं मुखिया के साथ समन्वय बनाकर सभी पंचायत में कार्य पूर्ण कराएं।

उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि योजनाओं के कार्यों में जो भी मुखिया और जलसहिया सहयोग नहीं देते हैं, उन पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाए।

उपायुक्त ने मसलिया प्रखंड के कुंजभोना एवं बलियाजोर पंचायत में एसएचजी ग्रुप द्वारा ससमय बनाये गए शौचालय की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बेहतरीन कार्य करने वाले ग्रुप को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। काम चोरी करने वालों पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। जो एसएचजी ग्रुप या मुखिया द्वारा फंड ट्रांसफर होने के उपरांत भी शौचालय का कार्य पूर्ण नहीं कराया गया है, उनपर भी विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, अपर समाहर्त्ता सुनील कुमार, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, बासुकीनाथ, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.