कई पंचायतों की रिपोर्ट लक्ष्‍य के अनुरूप नहीं पाये जाने पर डीसी ने जताई नाराजगी

0
  • पंचायतवार शौचालय निर्माण एवं जियो टैगिंग की प्रगति की समीक्षा

उपेंद्र गुप्‍ता

दुमका । उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में इंडोर स्टेडियम में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत एनओएलबी लक्ष्य की समीक्षा बैठक 6 अगस्‍त को की गई। जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाकर स्वच्छ भारत मिशन लक्ष्य को पूर्ण किया जा रहा है। इसी क्रम में उपायुक्त द्वारा पंचायतवार शौचालय निर्माण एवं जियो टैगिंग की प्रगति की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने कहा कि शौचालय निर्माण का कार्य लक्ष्य के अनुरूप किया जा रहा है।

कई पंचायतों की रिपोर्ट लक्ष्य के अनुरूप नहीं पाए जाने पर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की। शौचालय लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए जिला स्तर से पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाए। शौचालय निर्माण निर्धारित मानकों के अनुरूप ही किया जाए। लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिशन मोड में कार्य करें। निर्धारित अवधि में शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण कर जियो टैगिंग सुनिश्चित करें।

उपायुक्‍त ने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को कहा कि समय-समय पर अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थानों में हो रहे शौचालय निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग करें। शौचालय के लिए निर्माण हो रहे सॉक पिट निर्धारित मॉडल के अनुरूप ही बनाए जाएं, इसे सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, प्रशिक्षु आईएएस दीपक दुबे, अपर समाहर्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो, जिले के अन्य वरीय पदाधिकारी, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.