प्रधानमंत्री रोजगार योजना से जुड़कर आत्‍मनिर्भर बन रहे हैं युवा

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

बोकारो । वैश्विक महामारी कोरोना काल में प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने में सहायक साबित हो रही है। इससे युवा आत्‍मनिर्भर बन रहे हैं। दूसरों को भी रोजगार उपलब्‍ध करा रहे हैं। जिले में एक युवा ने इस योजना से ऋण लेकर शुद्ध और स्वच्छ जल बनाने का संयंत्र स्थापित किया है।

बोकारो के रानीपोखर गांव के निर्जन स्थान पर बना कमरा कोई आम कमरा नहीं है। इस छोटे से कमरे में शुद्ध जल के लिए स्थानीय निवासी प्रकाश चन्द्र राय ने संयंत्र स्थापित कर रखा है। खास बात यह है कि इस रोजगार के माध्यम से दस परिवारों का भरण-पोषण हो रहा है।

श्री राय ने प्रधानमंत्री रोजगार योजना से अठारह लाख रुपये ऋण लेकर स्वरोजगार शुरू किया है। उन्होंने छह युवाओं को भी रोजगार दे रखा है। इस जल संयंत्र से प्रतिदिन चार हजार लीटर शुद्ध और स्वच्छ पेयजल की बॉटलिंग होती है।

उपभोक्ताओं तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने वाले सुशील कुमार बताते हैं कि वह डेढ़ साल से यह काम कर रहे हैं। इसी से उनका और उनके परिवार का भरण-पोषण हो रहा है। कहा जा सकता है कि कल तक रोजगार की तलाश करनेवाले प्रकाश चन्द्र राय आज रोजगार देने वाले बन गये हैं। इसमें प्रधानमंत्री रोजगार योजना का बड़ा सहयोग रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.