काम की है यह खबर, हर अभिभावक जरूर पढ़े

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

नई दिल्‍ली । यह खबर काम की है। हर अभिभावक इसे जरूर पढ़े। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से सार्वजनिक सूचना जारी की है। इसमें कहा है कि मंत्रालय के संज्ञान में यह बात आई है कि ‘उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्‍ली’ के नाम से संचालित एक संगठन मंत्रालय द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त शिक्षा बोर्ड होने का दावा कर रहा है।

मंत्रालय के दावे में किए गए दस्‍तावेजों की जांच करने पर यह पाया गया है कि इस मंत्रालय द्वारा उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्‍ली के पक्ष में ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया गया है। ये पत्र नकली और जाली हैं। इसके अतिरिक्‍त यह भी स्‍पष्‍ट किया जाता कि मंत्रालय ने कथित संगठन अर्थात उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्‍ली को मान्‍यता देने के संबंध में कोई पत्र कभी जारी नहीं किया है।

शिक्षा निदेशालय दिल्‍ली प्रशासन ने उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्‍ली को एक जुलाई 1962 से विघटित कर दिया है। अत: उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा स्‍वयं की मान्‍यता के संबंध में कोई अन्‍य दस्‍तावेज प्रस्‍तुत किया जाता है तो इसे जाली माना जाए। दस्‍तावेजों की सत्‍यता की पहले सबंधित संगठन/मंत्रालय से पुष्टि कराई जाए।

मंत्रालय ने सभी छात्रों और उनके माता-पिता और अन्‍य सभी हितधारकों को सलाह दी है कि उपरोक्‍त तथ्‍यों को ध्‍यान में रखें। उसके अनुसार ही किसी तरह का निर्णय लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.