कोविड महामारी के कारण रद्द हुआ टाटा स्टील चेस इंडिया रैपिड और ब्लिट्ज़-2020

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

कोलकाता । वर्तमान कोविड-19 महामारी के दौरान चेस से संबंधित सभी लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टाटा स्टील चेस इंडिया रैपिड ऐंड ब्लिट्ज टूर्नामेंट के 2020 संस्करण को रद्द कर दिया गया है।

‘टाटा स्टील चेस इंडिया रैपिड ऐंड ब्लिट्ज’ भारत का पहला चेस सुपर टूर्नामेंट है। पिछले दो संस्करणों से इसने महत्वपूर्ण प्रगति की है। अब यह ग्लोबल चेस कैलेंडर का एक गंतव्य टूर्नामेंट बन गया है। इसके खाते में कई अहम उपलब्धियां हैं, जिनमें वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन का इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेना और 2019 का संस्करण जीतना, ‘ग्रैंड चेस टूर’ का हिस्सा बनना और 10 ग्रैंडमास्टर्स की मेजबानी करना आदि शामिल हैं। दुनिया भर के चेस प्रोफेशनल्स, चेस जर्नलिस्टों और चेस प्रेमियों के बीच इसने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है।

इस साल टूर्नामेंट को रद्द करने पर टिप्पणी करते हुए टाटा स्टील कॉर्पोरेट सर्विसेज के वाईस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने कहा कि टाटा स्टील पूरी दुनिया में शतरंज के खेल का एक गौरवांवित सहयोगी है। टाटा स्टील चेस इंडिया इवेंट के पहले दो संस्करणों को बड़ी सफलता मिली है। भविष्य के संस्करण भी कद एवं लोकप्रियता में और वृद्धि के लिए तैयार हैं। महामारी को देखते हुए शतरंज के उत्साहियों और खेल बिरादरी की सुरक्षा व भलाई सुनिश्चित करने के लिए हमने इस साल टूर्नामेंट को रद्द करने का विचार किया  है। हम सभी के लिए आगे बेहतर दिनों की उम्मीद करते हैं। आशा करता हूं कि हम अगले साल नए जोश और एक अन्य यादगार संस्करण के साथ वापस आएंगे।

व्रैग आन जी और कोलकाता दोनों में टाटा स्टील चेस टूर्नामेंट के डायरेक्टर जेराएन वान डेन बर्ग ने कहा कि टाटा स्टील चेस इंडिया रैपिड ऐंड ब्लिट्ज़ के लिए पिछले दो वर्षों से कोलकाता में होना एक अनन्य अनुभव रहा है। किसी भी चीज से अधिक, यह प्रशंसकों का उत्साह और ज्ञान ही है, जिसने टूर्नामेंट इस मुकाम तक पहुंचाया है। दुर्भाग्य से, महामारी ने हमें अपनी योजनाओं पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है। हमें खेद है कि हमें इस साल टूर्नामेंट को रद्द करना पड़ा है।

टूर्नामेंट के आयोजक जीत बनर्जी (डायरेक्टर, गेमप्लेन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड) ने कहा कि हम इस तरह से टाटा स्टील चेस इंडिया रैपिड ऐंड ब्लिट्ज़-2021 को प्रस्तुत करने पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं, जो राजाओं के इस खेल के भव्य उत्सव में शतरंज समुदाय को एक साथ लाएगा। हमें यकीन है कि हम 2021 में एक बड़े लाइन-अप और चेस सुपर टूर्नामेंट के एक अन्य आकर्षक संस्करण के साथ वापस आएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.