टाटा शक्ति ने भारतीय जीसी रूफ मार्केट में 20 वर्ष की यात्रा पूरी की

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

कोलकाता । भारतीय गल्वानाइज्ड कोरूगेटेड (जीसी) रूफ मार्केट में टाटा शक्ति ने यात्रा के दो-दशक पूरे किए। वर्ष 2000 में सीमेंट की कंक्रीट छत (आरसीसी) को मजबूती देने के लिए एक किफायती और विश्वसनीय विकल्प में रूप में इसे लांच किया गया। टाटा शक्ति देश के ग्रामीण बाजारों में भारतीय जीसी रूफ मार्केट की एक तिहाई पर अपना कब्जा बनाए हुए है।

अपने लांच के समय से ही टाटा शक्ति एक ऐसे ब्रांड के रूप में उभरी है, जिसने भारत में कोरूगेटेड शीट श्रेणी का चेहरा बदल दिया। टाटा स्‍टील के चीफ मार्केटिंग ऐंड सेल्स (ब्रांडेड प्रोडक्ट्स ऐंड रिटेल) संजय एस साहनी ने कहा कि दो दशक पहले इसके लांच के समय से ही टाटा शक्ति कई मायनों में एक क्रांतिकारी आइडिया रही है। टाटा स्टील की ओर से यह एक पहला रिटेल ब्रांड है, जिसने भारत में बेहद असंगठित जीसी रूफ मार्केट को एक प्रोफेशनल संरचना देने में सफलता पाई थी। इसे ग्राहक-स्नेही बनाया था।

हाल ही में पेश किए गए पतले आकार (0.20 और 0.28 मिमी के बीच) के उत्पाद ने उपभोक्ताओं की व्यापक श्रेणी के लिए किफायती और सर्वश्रेष्ठ उत्पादों की पेशकश कर खासकर ग्रामीण भारत में नए बाजार बनाने में टाटा शक्ति की मदद की है। दीवार और बाड़ लगाने की जरूरतों के लिए ऊर्ध्वाधर अनुप्रयोगों की मांग को पूरा करने के लिए वामा (WAMA) जैसे उत्पाद नवाचार शुरू किए गए हैं। 24 फीट तक की लंबाई के लिए आगे एसकेयू प्रदान करने के उद्देश्य से लंबी टाटा शक्ति जीसी शीट (चादरें) भी लॉन्च की गईं। रूफ बिल्डिंग बास्केट कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई गई ब्रांडेड एक्सेसरीज की रेंज से पूरी होती है, जिसमें मेड़ और गटर (Ridges और Gutters) शामिल हैं।

पिछले दो दशकों में टाटा शक्ति भारत में जीसी रूफ मार्केट में एकमात्र सुपरब्रांड होने समेत कई उपभोक्ता और उद्योग श्रेणियों के तहत एक मल्टी-अवार्ड विजेता के रूप में उभरा है। ब्रांड ने अपने उत्कृष्ट मार्केटिंग अभियानों के लिए कई आरएमएआई अवार्ड, तीन डब्ल्यूओडब्ल्यू (वॉव) अवार्ड और दो ईटी चैंपियंस ऑफ रूरल मार्केटिंग अवार्ड जीते हैं। टाटा शक्ति कंपनी के प्रतिष्ठित जमशेदपुर स्टील प्लांट में निर्मित है, जिसे कई वर्षों तक भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एकीकृत स्टील प्लांट के लिए प्रधानमंत्री ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है।

वर्ष 2020 में यह प्रतिष्ठित ब्रांड आने वाले समय में ग्रामीण भारत को लिव विथ प्राइडके लिए सक्षम बनाने की आकांक्षाओं के साथ गर्व के 20 सालकी शानदार यात्रा का जश्न मना रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.