आईसीआईसीआई बैंक ने लांच किया ’इंस्टाबिज’, 115 से अधिक सुविधाएं उपलब्‍ध

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

मुंबई । आईसीआईसीआई बैंक ने इंस्‍टाबिज लांच किया है। एमएसएमई के लिए भारत का पहला सबसे व्यापक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है। यह एक ही स्थान पर व्यवसायों के लिए 115 से अधिक बैंकिंग उत्पादों और सेवाएं प्रदान करता है। मोबाइल एप्लिकेशन और वेबपोर्टल के रूप में उपलब्ध है। कोई भी एमएसएमई (खाताधारक हो या नहीं) 10 लाख रुपये तक की तत्काल ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट सुविधा प्राप्त करने के लिए ऐप डाउनलोड कर सकता है। जीएसटी के त्वरित भुगतान को सक्षम करने वाला पहला मोबाइल एप्लिकेशन है।

बैंक के मुताबिक इसमें तत्काल ओवरड्राफ्ट सुविधा और व्यापार ऋण, तेज और आसान रिटेल कलेक्शन और कई डिजिटल मोड के माध्यम से धन का भुगतान, बड़े पैमाने पर सभी निर्यात-आयात लेनदेन आरंभ करने के लिए विशेष उपाय जैसे रेमिटेंस, लैटर्स ऑफ क्रेडिट आदि शामिल हैं। इसके अलावा, यह पहला डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है, जो कर भुगतान के ई-चालान नंबर का उपयोग करके मोबाइल ऐप से जीएसटी के त्वरित भुगतान को सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, वे इंस्टेंट मैरिन बीमा पॉलिसी प्राप्त कर सकते हैं, जो उद्योग में अपनी तरह की पहली सेवा है। सर्विस रिक्वेस्ट बढ़ाने से लेकर आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए प्रमोशन कैंपेन तक, सब कुछ इस डिजिटल मंच पर संभव है।

बैंक का ग्राहक नहीं रहने वाले एमएसएमई भी ’इंस्टाबिज’ को डाउनलोड कर सकते हैं और सुविधा का लाभ ले सकते हैं। अपने बैंक विवरण और केवाईसी विवरण अपलोड करके केवल 10 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का तुरंत अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं। वे एक चालू खाते के लिए भी आवेदन कर सकते हैं और इसके खाता नंबर को अनुकूलित कर सकते हैं, जो तुरंत प्रदर्शित होता है।

इस की जानकारी देते हुए पंकज गाडगिल बैंक के हेड-सेल्फ एम्प्लॉयड सेगमेंट ने कहा कि भारत में एमएसएमई और स्वरोजगार वाले क्षेत्र सबसे बड़ा कार्यबल है। यह हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। हम मानते हैं कि ‘व्यापार करने में आसानी’ और ‘डिजिटलीकरण’ एमएसएमई व्यवसायों की वृद्धि के लिए प्रमुख पैरामीटर हैं। इस प्रयास के लिए हमने मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के रूप में उपलब्ध एमएसएमई के लिए देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘इंस्टाबीज’ लांच किया है। यह एक एकल डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में 115 सेवाओं के साथ, एमएसएमई और उद्यमियों को लगभग सभी व्यवसाय-बैंकिंग लेनदेन को डिजिटल रूप से करने का अवसर देता है। यह लेनदेन के लिए ब्रांच जाने की जरूरत को खत्म करके उनके लिए अभूतपूर्व सुविधा लाता है।

कोई भी एमएसएमई गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकता है। यह जल्द ही एपल एप स्टोर पर भी उपलब्ध होगा। कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफार्म में प्रवेश करके इंटरनेट बैंकिंग पर भी इंस्टाबिज का उपयोग किया जा सकता है।

इंस्टाबिज डिजिटल प्लेटफॉर्म की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं :

वन व्यू डैशबोर्ड और बैंक खाते का स्वत: सामंजस्य : एप एमएसएमई को बिक्री का पूरा अवलोकन, नकद उपलब्ध, बिलों का भुगतान, इनवॉइस इस तरह सुविधाजनक और समय पर व्यावसायिक निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। वे जोहो द्वारा संचालित ‘ऑटो रिकांसिलिएशन’ सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं। यह एमएसएमई को प्लेटफॉर्म से ही चालान जुटाने, भुगतान करने, कलेक्शन करने और तत्काल सामंजस्य की दक्षता का आनंद लेने में सक्षम बनाता है।

कई कर्मचारियों तक रोल आधारित पहुंच : ‘इंस्टाबिज’ एमएसएमई के काम की आवश्यकताओं के आधार पर वित्तीय लेनदेन की सीमा के साथ कई कर्मचारियों तक रोल-आधारित पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है। यह विशिष्ट लेनदेन को अंजाम देने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म से व्यवसाय की पूरी टीम को सुविधाजनक और सुरक्षित रूप से लाभान्वित करने में सक्षम बनाता है।

नेटवर्किंग और प्रमोशनल कैंपेन : व्यवसाय इन-बिल्ट नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी वृद्धि को बढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन व्यापार नेटवर्किंग मंच, विशेष रूप से छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमों के लिए तैयार किया गया है, जिसका उद्देश्य उद्यमियों को प्रासंगिक व्यावसायिक अवसरों से जोड़ना है। यह ग्लोबललिंकर द्वारा संचालित है। वे इंस्टाबिज प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रचार कैम्पेन भी चला सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को उनके प्रचार के लिए सूचनाएं भेज सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.