ICICI बैंक ने मॉरगेज पोर्टफोलियो में पार किया 2 ट्रिलियन का आंकड़ा

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

मुंबई । आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की कि उसका मॉरगेज लोन पोर्टफोलियो 2 ट्रिलियन (2 लाख करोड़) के आंकड़े को पार कर गया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह देश में निजी क्षेत्र का पहला बैंक बन गया है। इस उपलब्धि के पीछे सबसे बड़ा कारण यह रहा है कि आईसीआईसीआई बैंक ने पूरे मॉरगेज प्रोसेस को डिजीटाइज कर दिया है। इसके जरिए ग्राहकों बिना किसी परेशानी के तुरंत लोन स्वीकृत किए जा रहे हैं। इस बढ़त के पीछे एक बड़ा कारण यह भी रहा कि अब बैंक पूरे देश में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है और छोटे-छोटे शहरों व कस्बों तक अपनी पहुंच बना रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची ने कहा कि हम पिछले दो दशक से रिटेल लैंडिंग को पहले से ज्यादा आसान और ग्राहकों तक इसे आसानी से पहुंचा कर इसकी वृद्धि में अहम भूमिका निभा रहे हैं। मुझे यह बताते हुए बहुत हर्ष का अनुभव हो रहा है कि पिछले वर्षों के हमारे लगातार प्रयासों का ही परिणाम है कि हमारा रिटेल मॉरगेज पोर्टफोलियो 2 ट्रिलियन (2 लाख करोड) के आंकड़े को पार कर गया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले हमें देश के पहले निजी क्षेत्र के बैंक बन गए हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने मॉरगेज लोन प्रोसेस को पूरी तरह डिजीटाइज कर दिया है। इसके साथ ही बिग डाटा एनेलेटिक्स का उपयोग कर लाखों प्री एप्रूव्ड ग्राहकों को तुरंत नए ऋण, टॉपअप्स और बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा बैंक का पूरी तरह से डिजीटल प्रोसेस ग्राहक को तुरंत़ ऋण स्वीकृति का पत्र दे देता है। कोरोना महामारी के दौरान बैंक ने ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी सुविधा शुरू की, ताकि ग्राहक बैंक की शाखा में आए बिना ही बैंक से जुड सकें। इन सब नवाचारों की वजह से ही आईसीआईसीआई बैंक अब अपने एक तिहाई नए आवास़ ऋण डिजीटल तरीके से दे रहा है। यह अगले तीन वर्ष में इसे तीन चैथाई तक पहुंचाने की तैयारी कर रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.