Volvo की पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च को तैयार, सिंगल चार्ज में चलेगी 400km, जाने अन्य विषेशताओं को

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । आप जानते हैं कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को मार्केट में लगातार लोग पसंद कर रहे हैं, वाहन निर्माता कंपनियां इन वाहनों की बढ़ती मांग से पहले ही बाजार में अपने कदम जमाना चा​हती हैं। इसी क्रम में लग्जरी कार निर्माता वोल्वो ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक वोल्वो कार्स ने हाल ही में घोषणा की है, कि उसने भारत के लिए अपनी पहली फुली इलेक्ट्रिक कार यानी वोल्वो XC40 पर काम शुरू कर दिया है, जिसे भारत में जल्द लॉन्च किया जाएगा।

सिंगल चार्ज में चलेगी 400km

यह कार एक कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (सीएमए) प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी। जिसमें ऑल-व्हील ड्राइव के साथ 402 बीएचपी की पॉवर दी जाएगी। इसके साथ ही यह पावरट्रेन एक सिंगल चार्ज (डब्ल्यूएलटीपी ड्राइव साइकिल) पर 400 किमी से अधिक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी। हालांकि कार को लॉन्च करने के सही समय की फिलहाल कोई पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार XC40 अगले साल के मिड तक सामने आ सकती है।

40 मिनट में होगी चार्ज

वोल्वो XC40 की चार्जिंग की बात करें तो कंपनी का कहना है कि इस कार की बैटरी को केवल 40 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, बशर्ते आप फास्ट-चार्जर सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हों। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि XC40  बड़ा सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट प्राप्त करने वाली पहली वोल्वो कार है। इसका मतलब यह है कि नई वोल्वो XC40 रिचार्ज P8 असेंबली लाइन से रोल आउट होने के समय ज्यादा बेहतर होगी।

इतनी हो सकती है कीमत

भारत में वोल्वो XC40 रिचार्ज की कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 50 से 60 लाख के बीच तय की जा सकती है, हालांकि इसकी पुष्टि लॉन्च के समय ही की जाएगी। वहीं वर्तमान में लग्जरी इलेक्ट्रिक सेगमेंट को हिट करते हुए मर्सिडीज-बेंज ने अपनी EQC को पेश कर दिया है, जिसकी कीमत 1 करोड़ रुपये तय की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.