वोडाफोन ने लॉन्च किया eSIM सर्विस, बिना सिम के चलेगा फोन, जानिए कैसे

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली रिलायंस जियो और एयरटेल के बाद अब देश में वोडाफोन ने भी भारत में ई-सिम सर्विस (eSIM) लॉन्च कर दी है। हालांकि, फिलहाल यह पोस्टपेड यूजर्स के लिए ही होगी। यह सर्विस कंपनी ने केवल iPhone यूजर्स के लिए ही पेश की है और वो भी दिल्ली, गुजरात और मुंबई के सर्कल में यूजर्स ही इस सुविधा का फायदा लिया जा सकता है। जिन iPhone को ई-सिम का सपोर्ट मिला है उनमें iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020), iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR शामिल हैं।

कैसे ले पाएंगे यूजर्स

अगर आप भी इस ई-सिम को यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फोन से eSim email id लिखकर 199 पर भेजना होगा। वहीं अगर आपका ईमेल रजिस्टर्ड नहीं है तो पहले email email id लिखकर 199 पर भेजना होगा। वेलिडेट होने के बाद 199 से मैसेज आएगा जिसके बाद आपको ESIMY लिखकर रिप्लाय करना होगा। इसके जवाब में एक मैसेज आएगा साथ ही आपके ईमेल पर एक क्यूआर कोड भेजा जाएगा। इस QR कोड को स्कैन करके ही आप अपनी ई-सिम एक्टिवेट कर सकेंगे।

क्या है eSim

ई-सिम को इंबेडेड सबस्क्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही समझ आता है कि यह सिम फोन में पहले से ही लगी होगी। इस ई-सिम को दूसरी साधारण सिम की तरह फोन से निकाला नहीं जा सकता और ना ही बदला जा सकता है। हालांकि, यह अलग-अलग साइज में उपलब्ध होती है और कई तरह के डिवाइसेज में उपयोग की जा सकती है।

ई-सिम बाजार में मिलने वाली आम सिम कार्ड्स की ही तरह काम करती है लेकिन यह उनसे बेहतर होती हैं और इनमें तकनीकी खामी के चांसेस कम होते हैं। ई-सिम को भविष्य में कम्यूनिकेशन के लिए महत्वपूर्ण टूल माना जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसे सर्विस प्रोवाइडर द्वारा एक्टिवेट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए अगर यूजर जियो से एयरटेल या एयरटेल से जियो के नेटवर्क में जाना चाहता है तो उसके लिए यूजर को कोई नई सिम नहीं लेनी होती।

Leave A Reply

Your email address will not be published.