20 लाख खुराक के साथ रूस में अगले सप्ताह से होगा टीकाकरण शुरू, जानिये Sputnik V की खास बातें

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए अगले सप्ताह से टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है। पुतिन ने यह निर्देश रूस में महामारी से एक दिन में 589 लोगों की मौत के बाद दिया है। रूस में इन दिनों रिकॉर्ड संख्या में लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए वहां पर लॉकडाउन लागू किया गया है।

वैक्सीन के आपात इस्तेमाल पर विचार के लिए अमेरिका में यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) की दस दिसंबर को बैठक होगी। उम्मीद है कि इसमें टीकाकरण के संबंध में कोई निर्णय ले लिया जाएगा। अमेरिकी कंपनी- फाइजर और मॉडर्ना ने अपनी-अपनी वैक्सीन विकसित की हैं।

महामारी से बचाव में 92 प्रतिशत तक सफल

रूस ने स्पुतनिक वी नाम की वैक्सीन विकसित की है और दावा किया है कि वह महामारी से बचाव में 92 प्रतिशत तक सफल है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रूस अगले कुछ दिनों में वैक्सीन की 20 लाख खुराकों का उत्पादन कर लेगा। इसी के बाद टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। पुतिन ने उप प्रधानमंत्री तातियाना गोलीकोवा को अगले सप्ताह से हर हाल में देश में टीकाकरण शुरू करने का निर्देश दिया है।

एफडीए इन्हीं में किसी के इस्तेमाल की अनुमति देगा। जबकि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) 29 दिसंबर को बैठक कर वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति देने पर विचार करेगा। इसी बैठक में तय होगा कि यूरोपीय यूनियन (ईयू) के सदस्य देश किस वैक्सीन को प्राथमिकता देंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.