यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को साइबर सुरक्षा पर कार्य करने के दिए निर्देश

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने साइबर सुरक्षा पर कार्य करने के लिए एकेडमिक फ्रैटर्निटी को सुविधाजनक बनाने, प्रोत्साहित करने और विषय को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को निर्देश दिया है। इस संबंध में प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट करके जानकारी दी है।

साइबर सुरक्षा जागरूकता आज की एक प्रमुख चिंता का विषय

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने देश भर के सभी विश्वविद्यालयों व अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों को साइबर सुरक्षा पर जागरूकता कार्यक्रमों को बड़े पैमाने पर लागू करने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी के सचिव प्रो रजनीश जैन द्वारा सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर और प्रमुखों, आईआईटी, आईआईएम और देश के अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रमुखों को लिखे पत्र में कहा गया है कि साइबर स्पेस एक जटिल वातावरण है, जिसमें समर्थित सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उपकरणों और नेटवर्क द्वारा लोगों, सॉफ्टवेयर और सेवाओं के बीच सहभागिता है। इस संदर्भ में, साइबर सुरक्षा जागरूकता आज की नेटवर्क वाली दुनिया में एक प्रमुख चिंता का विषय बन गई है।

यूजीसी सचिव के पत्र के माध्यम से व्यवसायों और शिक्षा से जुड़ी हर गतिविधि से जुड़ी कमजोरियों के मद्देनजर विश्वविद्यालयों और सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से साइबर सुरक्षा जागरूकता के कार्यान्वयन पर उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है। कहा गया है कि संस्थानों को साइबर सुरक्षा स्टार्टअप पर काम करने के लिए शैक्षणिक बिरादरी को प्रोत्साहित करना, बढ़ावा देना और सुविधा प्रदान करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.