इस तरह होगा जनसंख्या सर्वेक्षण का काम, प्रतिनियुक्त होंगे अधिकारी और कर्मचारी

0
  • इसके लिए राज्य सरकार ने आयोग गठित कर लिया है

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची  राज्य सरकार राज्य में जनसंख्या को लेकर एक सर्वेक्षण करने जा रही है। राज्य की जनसंख्या में अन्य पिछड़े वर्गो तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण कर क्वान्टीफिएबल डेटा (Quantifiable data) एकत्रित किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने आयोग गठित कर लिया है। इस आयोग में प्रतिनियुक्ति पर अधिकारियों से कामकाज कराया जाएगा और कर्मचारी भी प्रतिनियुक्ति के ही होंगे।

जिला प्रशासन ने भी कर्मचारियों और अधिकारियों से प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। गठित आयोग मुख्यालय के कार्य संचालन के लिए कलेक्टर द्वारा इच्छुक अधिकारियों और कर्मचारियों से सीधे अथवा उनके प्रशासकीय विभाग या विभागाध्यक्ष के माध्यम से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। आवेदन मिलने के बाद इसकी स्कूटनी की जाएगी और प्रतिनियुक्ति आदेश जारी किया जाएगा।

यह कहना अधिकारियों का

योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि आयोग की कार्य अवधि तक प्रतिनियुक्ति पर अधिकारी और कर्मचारी की पद संरचना की स्वीकृति दी गई है। जिसमें सहायक अनुसंधान अधिकारी, निज सचिव, निज सहायक, सहायक ग्रेड- 02ए सहायक ग्रेड -03 के एक-एक पद स्वीकृत किए गए है।

गौरतलब है कि राज्य में जितने भी आयोग हैं उनमें ज्यादातर कर्मचारी और अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर काम कर रहे हैं। ऐसे में जनसंख्या के लिए डाटा जुटाने के लिए गठित इस आयोग में भी लगभग सभी कर्मचारी और अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर होंगे। जब तक आयोग गठित रहेगा तब तक अधिकारी और कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर माने जाएंगे इसके बाद वह मूल विभाग में जा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.