दुनिया के सबसे बड़े Solar Telescope ने खींची Sunspot की पहली ऐसी तस्वीर, आप भी देखें

0
  • 2025 के मध्य तक सूर्य solar maximum पर पहुंचेगा

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । सूर्य की सहत पर हो रही गतिविधियों पर शुरू से खगोल शास्त्रियों की नजर रही है। अब अमेरिका के हवाई स्थित यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) के डैनियल इनूए सोलर टेलिस्कोप से लगभग 2.5 गुना अधिक रिसॉल्यूशन वाली तस्वीर खींची है। यह किसी भी टेलिस्कॉप से ली गई सूर्य की अब तक की सबसे बड़ी तस्वीर है। इस तस्वीर में सूर्य की सतह पर मौजूदा सनस्पॉट के अंधेरे को दिखाया गया है। सूर्य की सतह पर इन धब्बों का तापमान शेष सूर्य की तुनला में कम है। इसके बावजूद ये 7,500 डिग्री फेरेनहाइट पर जलते हैं। इस सनस्पॉट का आकार 10,000 मील है, यानी पूरी पृथ्वी आराम से इसके अंदर फिट हो सकती है।

इस टेलिस्कोप को बनाने का काम अभी जारी है

इनूये सौर दूरबीन को खासतौर पर माउ में स्थापित किया गया है। इसका निर्माण विशेष रूप से सूर्य के विस्फोटक व्यवहार को उजागर करने के लिए किया गया था। खास बात यह है कि इस टेलिस्कोप को बनाने का काम अभी जारी है। भले ही यह अभी तक पूरी तरह से निर्मित नहीं है, यह काफी शक्तिशाली है जो धधकते सूर्य की अब तक की सबसे बड़ी तस्वीरों को लोगों को पहुंचा रहा है।

NSF के नेशनल सोलर ऑब्जर्वेटरी (NSO) में एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. थॉमस रिममेले के अनुसार, ‘सनस्पॉट की अब तक ली गई किसी भी तस्वीर से 2.5 गुना अधिक रिज़ॉल्यूशन मिली है। इसमें सूर्य की सतह पर 20 किलोमीटर दायरे की चुंबकीय संरचनाओं को भी देखा जा सकता है।’

जानिए क्या होते हैं सनस्पॉट

सनस्पॉट सूर्य की गतिविधि का एक दृश्य है और खगोलशास्त्रियों के अनुसार, सनस्पॉट की गतिविधि जितना अधिक होती है, उतना ही यह विशाल तारा सक्रिय होता है। दिसंबर 2019 में सूर्य सोलर मिनिमम पर पहुंच गया है। सोलर मिनिमम यानी 11 साल का सोलर चक्र पूरा करने में लिया गया समय। अब इस टेलिस्कॉप द्वारा ली गई यह नए सोवर चक्र की नई तस्वीर है। अब 2025 के मध्य तक सूर्य solar maximum पर पहुंचेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.