Sputnik V: रूस की Covid-19 वैक्सीन की पहली बैच दो सप्ताह में आएगी, उत्पादन शुरू

0

दैनिक झारखंड न्यूज

मॉस्को। रूस के Covid-19 वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो चुका है और इसकी पहली बैच दो सप्ताह में आ जाएगी। रूस को अभी तक 100 करोड़ वैक्सीन डोज के निर्यात के ऑर्डर मिल चुके हैं।

रूसी स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरास्खो ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद शिक्षकों को इसका टीका लगाया जाएगा। रूस में कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छा होने पर इस वैक्सीन को लगवा सकता है। रूसी कंपनी सिस्टेमा ने बड़े स्तर पर इसका उत्पादन शुरू कर दिया है। रूस एक ऐप भी तैयार कर रहा है जो नागरिकों के स्वास्थ्य पर नजर रखेगी। इस वैक्सीन को लगवाने वाले लोगों को यदि कोई समस्या होती है तो तुंरत इसकी सूचना इस ऐप के जरिए स्वास्थ्य विभाग को मिलेगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत कई विशेषज्ञों ने चिंता जताई है

रूस दुनिया में कोरोना वैक्सीन तैयार करने वाला दुनिया का पहला देश बना था। हांलाकि, रूस के इस वैक्सीन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत कई विशेषज्ञों ने चिंता जताई है क्योंकि रूस ने इसे अंतिम ट्रायल के पहले ही मंजूरी दे दी थी।

मॉस्को के Gamaleya Institute ने इस वैक्सीन को तैयार किया है। इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में रूस में टीकाकरण शुरू किया जाएगा। रूस के इस वैक्सीन का शीघ्र ही UAE और Philippines में क्लिनिकल ट्रायल शुरू होगा। Philippines के राष्ट्रपति Rodrigo Duterte ने इस वैक्सीन के ट्रायल में शामिल होने की इच्छा जताई है। जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री Jens Spahn ने कहा कि रूस की Covid-19 वैक्सीन का पर्याप्त टेस्टिंग नहीं किया गया है। वैसे रूस को अभी तक इसके 1 अरब डोज के ऑर्डर मिल चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.