WhatsApp की जगह Signal का कर रहे हैं इस्तेमाल, तो जान लीजिए ये 5 जरूरी बातें

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली। WhatsApp से तेजी से लोग दूरी बना रहे हैं, इसकी वजह WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी है। इसके चलते लोग WhatsApp की जगह Signal ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि Signal ऐप भारत में बिल्कुल नया है। ऐसे में यूजर को इसके इस्तेमाल से पहले कुछ जरूरी बातों के जान लेना चाहिए, जिससे Signal ऐप के इस्तेमाल में आसानी हो जाएगी। बता दें कि Signal ऐप WhatsApp के मुकाबले यूजर की बेहद कम जानकारी को एक्सेस करता है। टेस्ला सीईओ एलन मस्क ने भी Signal इस्तेमाल करने की बात कही है। आइए जानते हैं Signal ऐप की टिप्स और ट्रिक्स के बारे में-

स्क्रीन लॉक को सेट करें

Signal ऐप में स्क्रीन लॉक फंक्शन दिया गया है। ऐसे में अगर आपका  फोन अनलॉक रह जाता है, तो भी आपको घबराने की जरूरत नही है,क्योंकि signal ऐप को इस्तेमाल करने के लिए पिन या फिर बॉयोमेट्रिक लॉक की जरूरत होगी। इसके लिए यूजर को सबसे पहले Signal ऐप की सेटिंग से प्राइवेसी और स्क्रीन लॉक ऑप्शन में जाना होगा।

नोटिफिकेशन्स को ऑफ कर दें

मौजूदा वक्त में कई सारे यूजर Signal ऐप को इंस्टॉल कर रहे हैं, तो ऐसे में आपके पास सभी कॉन्टैक्ट लिस्ट के व्यक्तियों का सुझाव आएगा। इससे बचने के लिए आपको Signal ऐप के नोटिफिकेशन को बंद कर देना चाहिए। इसके लिए ऐप की सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा, जहां से नोटिफिकेशन और Toggle contact joined signal off पर क्लिक करना होगा।

ब्लर फेस फोटो 

अगर आप प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं, तो आपको Signal ऐप में फोटो को भेजने से पहले फेस के ब्लर करने का ऑप्शन दिया जाएगा। साथ ही फोटो को मैनुअली एडिट करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा। इसमें से आपको ऑटोमेटिक फेस ब्लर टूल और मैनुअली स्वाइप आउट का विकल्प मिलेगा।

Disappearing मैसेज 

WhatsApp में हाल ही में Disappearing मैसेज का विकल्प दिया गया है। लेकिन Signal ऐप में इस फीचर का इस्तेमाल काफी लंबे वक्त से किया जा रहा है। इसमें मैसेज के गायब होने की टाइम लिमिट भी सेट करने का ऑप्शन होगा। इसके लिए यूजर को सबसे पहले संबंधित व्यक्ति के नाम पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Disappearing मैसेज दिखेगा, जहां आप मैसेज के गायब होने की लिमिट को तय कर पाएंगे।

डेस्कटॉप सपोर्ट

WhatsApp की तरह ही Signal ऐप में डेस्कटॉप सपोर्ट दिया गया है। मतलब यूजर लैपटॉप और कंप्यूटर पर QR Code स्कैन करके Signal ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.