एसबीआई ई-नीलामी: सस्ता मकान, प्लॉट, दुकान खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए विस्तार से

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । जो लोग मौके की प्रॉपर्टी यानी घर से लेकर दुकान तक की तलाश में हैं, उनके लिए एक बड़ा मौका आने वाला है। देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपने यहां गिरवीं रखी सम्पत्तियों को नीलाम करने जा रहा है। 30 दिसंबर को ऑनलाइन होने वाली इस नीलामी में विभिन्न शहरों की 1000 से अधिक प्रॉपर्टी रखी जा रही हैं। बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, इन सम्पत्तियों में ओपन प्लॉट, रेजि​डेंशियल, इंडस्ट्रियल व कमर्शियल प्रॉपर्टी शामिल हैं।

बैंक की तरफ से कहा गया है कि वह समय समय पर गिरवी रखी गई या कोर्ट के आदेश से कुर्क की गईं संपत्तियों की नीलामी करता है। यह काम पूरी पारदर्शिता से किया जाता है। बैंक द्वारा नीलाम की जा रही हर प्रॉपर्टी के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी किया जाता है। इसमें संपत्ति के मालिकानाहक या पट्टे पर होने के साथ ही माप, स्थान आदि की पूरी जानकारी होती है।

SBI Mega E Auction: एसबीआई क्यों कर रहा नीलामी

ये वो सम्पत्तियां हैं, जिनके एवज में एसबीआई ने लोन दिया है या किसी अन्य कारण से ये बैंक से पास गिरवी रखी गई हैं। अब जिन्होंने गिरवी रखी है, वो भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण है कि बैंक नीलामी कर अपना पैसा वसूल करने की तैयारी में है।

नीलामी में मैं कैसे हिस्सा ले सकता/सकती हूं

SBI की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर इस संबंध में पूरी जानकारी दी गई है। बैंक ने हर शाखा में इसके लिए एक अधिकारी नियुक्त कर रखा है। शाखा में उक्त अधिकारी से पूरी जानकारी ली जा सकती है और मौके पर जाकर प्रॉपर्टी देखी भी जा सकती है। इसके अलावा bankeauctions.com/Sbi, sbi.auctiontiger.net/EPROC, ibapi.in और mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp पर भी इस बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

नीलामी में हिस्सा लेने से पहले करने होंगे ये काम

  • ई-नीलामी में शामिल होने के लिए बोली लगाने वाले को पहले ई-नीलामी प्लेटफॉर्म पर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल रजिस्टर करना होगा।
  • साथ ही बोली लगाने के इच्छुक व्यक्ति को KYC डाक्युमेंट्स अपलोड करना होंगे।
  • नोटिस में उल्लिखित विशेष संपत्ति के लिए EMD (अर्नेस्ट मनी) जमा करना होगी। यह काम ऑनलाइन ट्रांसफर से किया जा सकता है।
  • डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए बोली लगाने का इच्छुक व्यक्ति ई-नीलामीकर्ता या किसी अन्य अधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकता है। संबंधित ब्रांच को EMD और KYC डाक्युमेंट्स जमा करने के बाद ई-नीलामीकर्ता ईमेल आईडी पर लॉग-इन आईडी व पासवर्ड भेजा जाएगा।
  • इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद संबंधित व्यक्ति नीलामी में हिस्सा ले सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.