सरकारी नौकरी: SSC CHSL 2020 आवेदन का आज आखिरी दिन, 4726 रिक्तियों के लिए होगी परीक्षा

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा, 2020 के लिए तैयारी कर रहे 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। इस वर्ष की परीक्षा के लिए आवेदन का आज, 15 दिसंबर 2020 को आखिरी दिन है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 6 नवंबर को अधिसूचना जारी किये जाने के साथ ही शुरू हो गयी थी।

इससे पहले, एसएससी ने वर्ष 2020 की सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से भरी जाने वाली कुल रिक्तियों की संख्या की घोषणा 8 दिसंबर को कर दिया था। आयोग के नोटिस के अनुसार छंटनी सहायक, लोवर डिविजन क्लर्क, आदि की कुल 4726 रिक्तियों के लिए भर्ती की जानी है। ये रिक्तियां केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में हैं, जिनमें संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सबसे अधिक रिक्तियां है। वहीं, इसके बाद नौसेना मुख्यालय की दूसरी अधिकतम 231 रिक्तियां हैं।

जानें योग्यता मानदंड

एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन के अनुसार वे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड सीनियर सेकेंड्री (12वीं) परीक्षा या या समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण की हो। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट का भी प्रावधान किया गया है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर लॉगिन सेक्शन में दिये गये न्यू यूजर के लिंक से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद जारी यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। उम्मीदवारों को आवेदन के समय 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आदि) से किया जा सकता है।

यहां करें आनलाइन आवेदन

Leave A Reply

Your email address will not be published.