सरकारी नौकरी: इंडियन कोस्ट गार्ड ने 10वीं और 12वीं पास के लिए निकाली भर्तियां, करें आवेदन

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard) ने नाविक और यांत्रिक के पदों पर भर्तियां निकाली है। इसके तहत कुल 358 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू हो चुकी है और 19 जनवरी तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 19 तारीख की शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 358 पद भरे जाने हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को https://joinindiancoastguard.cdac.in/index.html पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नाविक और यांत्रिक के पदों पर सेलेक्शन के लिए पहले एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस एग्जाम देना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन किया जाएगा। हालांकि यह लिखित परीक्षा कब होगी अभी यह तारीखें निर्धािरत नहीं की गई है। लेकिन शेड्यूल के मुताबिक यह एग्जाम मार्च में होगीं। वहीं आधिकारिक सूचना के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम 20 दिनों के भीतर घोषित किया जाएगा।

ये होनी चाहिए उम्र

इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु 22 वर्ष है।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

नाविक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवार ध्यान दें कि 12वीं में मैथ्स, फिजिक्स विषय होना चाहिए। इसके अलावा यांत्रिक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए।

ये होगी फीस

नाविक और यांत्रिक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन राउंड में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को एनएवी और यान्त्रिक के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। यह ट्रेनिंग अगस्त 2021 में शुरू होगा और अक्टूबर 2021 तक चलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.