रूस 2023 तक पहले यात्री को स्पेस वॉक पर ले जाने की तैयारी में

0

दैनिक झारखंड न्यूज

मॉस्को। क्या आपका भी सपना अंतरिक्ष में जाने का है? क्या आप भी स्पेस वॉक करना चाहते हैं? तो रूस आपके सपने को साकार करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, रूस के एनर्जिया स्पेस कॉरपोरेशन ने गुरुवार को कहा कि वह 2023 में अमेरिकी साझेदार के साथ नए अनुबंध की शर्तों के तहत पहले पर्यटक को स्पेस वॉक पर ले जाएगा। एनर्जिया ने स्पेस एडवेंचर्स के साथ एक अनुबंध किया है, जो उस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में दो अंतरिक्ष पर्यटकों को ले जाने का वादा करता है।

एनर्जिया ने कहा कि हम योजना बनाते हैं कि अभियान के प्रतिभागियों में से एक रूसी सेगमेंट से एक पेशेवर रूसी कॉस्मोनॉट के साथ अंतरिक्ष में चहलकदमी करेगा। बताते चलें कि एनर्जिया रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस (Roscosmos) का हिस्सा है। नासा ने अमेरिका में एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद निजी मिशनों को बढ़ावा देने के लिए रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक स्पेस टूरिज्म कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के कुछ दिनों बाद यह घोषणा की।

मार्च में क्रू ड्रैगन बोर्ड में अगले साल तीन लोगों के लिए अपनी अंतरिक्ष पर्यटन यात्रा की घोषणा की है

यह पिछले महीने एलन मस्क के स्पेसएक्स द्वारा अंतरिक्ष यात्रियों को फिर से इस्तेमाल हो सकने वाले क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान में स्टेशन पर लाने के पहले सफल मिशन का अनुसरण करता है। बताते चलें कि मनुष्यों को कक्षा में जाने के रूस के लगभग एक दशक के एकाधिकार पर स्पेसएक्स ने अंत कर दिया है। स्पेसएक्स ने मार्च में क्रू ड्रैगन बोर्ड में अगले साल तीन लोगों के लिए अपनी अंतरिक्ष पर्यटन यात्रा की घोषणा की है।

अंतरिक्ष की सैर का विज्ञापन दिया है

अपनी वेबसाइट पर स्पेस एडवेंचर्स पहले से ही एक “दुर्लभ और रोमांचकारी अनुभव” के रूप में अंतरिक्ष की सैर का विज्ञापन दिया है, जो केवल रूसी कार्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध है। यदि आप रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने का विकल्प चुनते हैं, तो आपके पास एक पेशेवर ब्रह्मांड के साथ एक अंतरिक्ष यान का संचालन करने का अवसर है। रूसी एजेंसी के साथ मिलकर कंपनी ने आठ पर्यटकों को साल 2001 और 2009 के बीच ISS में ले गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.