RRB NTPC: परीक्षा का शेड्यूल घोषित, 35208 पदों के लिए होगी परीक्षा, ये है पूरी जानकारी

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार यादव ने RRB NTPC RRC Group D Exam का शेड्यूल जारी कर दिया है। आरआरबी एनटीपीसी के 35208 पदों के लिए 28 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू होगी और मार्च के अंत तक संपन्न हो जाएगी। वहीं RRC Group D Exam में ट्रैक मेंटेनर और दूसरे तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए 15 अप्रैल 2021 से जून 2021 के बीच परीक्षाएं होगी। RRC Group D Exam के जरिए 103769 रिक्त पदों पर भर्ती होगी। RRB NTPC भर्ती परीक्षा RRC Group D भर्ती परीक्षा के द्वारा भरे जाने वाले कुल 1,40,640 पदों के लिए करीब 2 करोड़ 44 लाख आवेदन आए हैं।

जिनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी, उन्हें भेज दिए नियुक्ति पत्र

विनोद कुमार यादव ने बताया कि स्टेनो एवं अध्यापकों के 1663 पदों के लिए कंप्यूटरीकृत परीक्षा 15 से 18 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। रेलवे के लिए जिन कैंडिडेट्स की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, उन्हें नियुक्ति पत्र भेजे जा चुके हैं और अगस्त 2021 तक उनका प्रशिक्षण भी पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि आरआरबी ने 15 दिसंबर से एनटीपीसी भर्ती की परीक्षा कराने की घोषणा की थी, लेकिन भर्ती बोर्ड ने सबसे पहले RRB की मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी की परीक्षा को कराने का फैसला लिया है।

परीक्षा के लिए ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले एग्जाम डेट, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी, एसटी कैंडिडेट्स के लिंक को एक्टिव किया जाएगा। Exam के 4 दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिंक एक्टिव किया जाएगा। गौरतलब है कि RRB ने फरवरी-मार्च 2019 में मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर भर्ती के लिए कुल 1665 वैकेंसी जारी की थी। इसके तहत जूनियर स्टेनोग्राफर {हिन्दी/इंग्लिश}, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट जैसे पद हैं। इस परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगी और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.