दुबई से लौटे मुख्य आरोपी मंसूर खान को ईडी ने किया गिरफ्तार

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार सुबह आई मॉनिटरी अडवाइजर (IMA)के संस्थापक मंसूर खान को पोंजी घोटाले के मामले में दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के लिए उसे दिल्ली के स्थित ED कार्यालय ले जाया गया है। ईडी उसे हिरासत में लेकर अब पूछताछ में जुटी गई है। पोंजी स्कीम एक तरह की धोखाधड़ी है, जिसमें निवेशकों को लुभाने के लिए नए निवेशकों से लिए गए पैसे पुराने निवेशकों को लाभ के तौर पर दे दिया जाने का झांसा दिया था। मंसूर खान पर इस्लामिक बैंक के नाम पर हजारों लोगों से धोखाधड़ी करने का आरोप है।

बैंगलुरु से भी एक अधिकारियों की टीम पूछताछ के लिए आ रही है 

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, मंसूर खान से पूछताछ के लिए बैंगलुरु से भी एक अधिकारियों की टीम पूछताछ के लिए आ रही है। इससे पहले मंसूर खान ने एक वीडियो जारी भारत लौटने की बात बताई थी।

मंसूर खान ने कहा था कि मैं अगले 24 घंटे में भारत लौटूंगा, मुझे भारतीय न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। उसने कहा था कि भारत छोड़ना उसकी सबसे बड़ी गलती थी, लेकिन हालात ऐसे बन गए थे कि देश छोड़कर जाना ही पड़ा था। मंसूर ने कहा था, मैं ये भी नहीं जानता कि मेरा परिवार कहा है? उसने देश वापस आने के बाद सबसे पहले बेंगलुरु में अपने परिवार से मिलने की इच्छा जाहिर की थी।

यहां जानिए मामला

मंसूर खान पर करीब 30 हजार मुस्लमानों को ठगने का आरोप लगा है। मंसूर खान पर आरोप है कि वह 1500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कर दुबई भाग गया था। आईएमए ने अपनी स्कीम में 14 से 18 फीसदी के भारी रिटर्न का लालच देकर हजारों निवेशक को धाखा दिया था।इसके बाद करीब 25 हजार लोगों ने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस ने आईएमए जयनगर के दफ्तर में और मंसूर खान के घर में छापा मारा कर करोड़ों रुपए की ज्वैलरी और दस्तावेज जब्त किए थे। उल्लेखनीय है कि धोखाधड़ी के इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंसूर खान के खिलाफ जून में तीसरा समन जारी कर दिया। इसके तहत मंसूर खान को 3 जुलाई को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था

Leave A Reply

Your email address will not be published.