OSCARS 2020 : जानिए किसे को कौन सा अवॉर्ड मिला

0
  • ‘पैरासाइट’ को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड

दैनिक झारखंड न्यूज

लॉस एंजेलिस। दक्षिणी कोरियाई फिल्म ‘पैरासाइट’ ने 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह में सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया है। इसके साथ ही यह फिल्म सर्वोच्च सम्मान पाने वाली पहली गैर-अंग्रेजी भाषी फिल्म बन गई है। यहां रविवार रात को आयोजित गाला में फिल्म के निर्देशक बोंग जून-हो के साथ स्टेज पर ‘पैरासाइट’ की पूरी टीम शामिल थी, इस दौरान दर्शकों ने उनकी जीत पर खड़े होकर तालियां बजाई। अवॉर्ड के लिए धन्यवाद भाषण थोड़ा लंबा हो गया और उन्हें स्टेज से हटाने के लिए संगीत बजाना पड़ा।

हालांकि हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स सहित भीड़ उनके लिए तालियां बजाती रही और प्रशंसा करती रही, जिसके बाद फिर से उनका माइक्रो फोन ऑन कर दिया गया। वहीं दणिक्षी कोरियाई फिल्म प्रोड्यूसर मिकी ली ने बोंग की ‘हंसी उनके उलझे बाल, उनके बोलचाल के तरीके और खासकर उनके निर्देशन’ की तारीफ की। मिकी ने कहा, “मुझे सच मे उनकी जो चीजें पसंद है, वह उनका सेंस ऑफ ह्यूमर है और सच्चाई यह है कि वह खुद का भी मजाक उड़ा सकते हैं और वह कभी भी खुद को गंभीरता से नहीं लेते हैं।

रेनी जेलवेगर ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड जीता

अभिनेत्री रेनी जेलवेगर को 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह के दौरान सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है। यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म ‘जूडी’ में दमदार अभिनय के लिए दिया गया है। यह फिल्म अभिनेत्री व गायिका जूडी गारलैंड की बायोपिक है। इस कैटेगरी में वह अभिनेत्री शार्लीज थेरॉन और स्कार्लेट जोहानसन के साथ नामित हुई थीं।

समारोह में स्टेज पर आने के दौरान अभिनेत्री ने कहा, “यह बीता साल बहुत अच्छा, यादगार रहा है, जो हमारे नायकों ने हमें एकजुट किया। अभिनेत्री ने आगे कहा, “जब हम अपने नायकों की ओर देखते हैं, तो सच में लगता है कि वे भी मायने रखते हैं।उनके लिए उन नायकों में गारलैंड और जेलवेगर शामिल हैं। इस फिल्म में गारलैंड और उनकी जिंदगी के आखिरी साल के सफर को दिखाया गया है जब वह अपने स्टेज करियर के लिए ब्रिटेन चली जाती हैं। इसमें उनकी शुरुआती सफलता के साथ ही दिखाया गया है कि उनके साथ क्या होता है जब उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है।

ब्रैड पिट को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार

अमेरिकी अभिनेता ब्रैड पिट ने फिल्मकार क्वेंटिन टारनटिनो की फिल्म ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड’ में स्टंटमैन क्लिफ बूथ का किरदार निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का ऑस्कर अपने नाम किया। वेराइटी डॉट कॉम के मुताबिक, अपनी स्पीच में उन्होंने ट्रंप महाभियोग मुकदमे के दौरान पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन की गवाही को ब्लॉक किए जाने की बात का जिक्र किया।

अभिनय के लिए अपना पहला ऑस्कर जीतने के बाद उन्होंने कहा, “मुझे बताया गया कि मेरे पास यहां केवल 45 सेकेंड है, जो कि सीनेट द्वारा जॉन बोल्टन को दिए समय की तुलना में 45 सेकेंड अधिक है। उन्होंने आगे कहा, “मैं सोच रहा हूं कि शायद क्वेंटिन इसके बारे में एक फिल्म करें .. अंत में, एडल्ट सही काम करते हैं।”

टारनटिनो के सम्मना में उन्होंने आगे कहा, “आप ओरिजनल हैं। फिल्म उद्योग आपके बिना एक बहुत ही बंजर जगह होगा। उन्होंने स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्डस, बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब्स में सहायक अभिनेता का पुरस्कार भी जीता था। पिट ने इससे पहले एक निमार्ता के रूप में ऑस्कर जीता था जब फिल्म ’12 इयर्स अ स्लेव’ ने 2014 में बेस्ट पिक्चर का अवार्ड अपने नाम किया था।

लौरा डर्न को मिला सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवॉर्ड

अभिनेत्री लौरा डर्न को फिल्म ‘मैरिज स्टोरी’ में तलाकशुदा वकील के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है। इस कैटेगरी में उनके साथ केथी बेट्स और फ्लोरेंस प्यू नामित थीं। डर्न ने अपने पहले ऑस्कर के लिए एकेडमी का शुक्रिया अदा किया, साथ ही निर्देशक नूह बौम्बेच को उनके ‘नजरिए, जादू और दोस्ती’ के अलावा अपने बच्चों, अभिभावकों, कलाकार डायने लड्ड और ब्रूस डर्न को धन्यवाद कहा। हल्के गुलाबी रंग के परिधान में आई अभिनेत्री ने इस जीत को अपना ‘जन्मदिन का सर्वश्रेष्ठ तोहफा’ कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.