LPG ग्राहकों को नई सौगात, 5KG का छोटू Cylinder हुआ लॉन्‍च, आप भी उठायें इसका लाभ

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । LPG के ग्राहकों के लिए एक अच्‍छी और सुविधाजनक खबर है। पांच किलो के छोटे सिलेंडर की यदि आपको जरूरत है और आप इसे पाना चाहते हैं तो घबराइये मत, अब इसे आधिकारिक रूप से लॉन्‍च कर दिया गया है। इसे छोटू का नाम दिया गया है। यह वजन में भी हल्‍का, दामों में रियायती, लाने एवं ले जाने में भी सहज एवं उपलब्‍धता के मामले में भी आसान है। देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने अपने पांच किलो के LPG Cylinder एलपीजी सिलेंडर को “छोटू” नाम से बाजार में उतारा है।

कंपनी ने कहा कि यह छोटा सिलेंडर आइओसी के पेट्रोल पंप, इंडेन एलपीजी वितरकों और किराना स्टोरों पर यह उपलब्ध है। यह केवल पहचान पत्र दिखाकर लिया जा सकता है। इसके लिए एड्रेस पू्रफ या किसी अन्य कागजात की जरूरत नहीं है। कंपनी का कहना है कि पांच किलो गैस वाला यह सिलेंडर खासतौर पर उस वर्ग को ध्यान में रखकर उतारा गया है, जिसके पास एड्रेस प्रूफ और अन्य जरूरी कागजात नहीं होते हैं। यह उन युवा पेशेवरों के लिए भी मुफीद होगा जो अकेले रहते हैं या जिनका बड़ा परिवार नहीं है। IOC के चेयरमैन एसएम वैद्य ने एक कार्यक्रम में इसे लांच करते हुए कहा कि यह नया नाम ग्राहकों के बीच पसंद किया जाएगा।

LPG उपभोक्‍ताओं के लिए काम की खबर, ऐसे करें सिलेंडर बुक, मिलेगा 500 रुपए का कैशबैक

LPG Cylinder एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग अब कोई बड़ी बात नहीं है। मोबाइल से अब सभी लोग ऑनलाइन बुकिंग करना जानते हैं। अब इसके आगे की बात करते हैं। यह तो आपको पता ही है कि गैस बुकिंग पर कंपनियां आपको कैशबैक के ऑफर्स भी देती हैं। यदि आप इंडेन या भारत पेट्रोलियम के ग्राहक हैं तो आपको और फायदा होगा। डिजिटल वॉलेट पेटीएम अपनी तरफ से बुकिंग करने वालों को अच्‍छे खासे कैशबैक का ऑफर दे रहा है।अगली बार आप LPG Cylinder बुक करें तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। Paytm के इस ऑफर के तहत अगर आप Indane oil या Bharat Petroleum का Gas Cylinder बुक करते हैं तो 500 रुपए का कैशबैक मिलेगा। आइये जानते हैं आप कैसे इस ऑफर का लाभ ले सकते हैं।

Paytm से ऐसे बुक करें Gas Cylinder

  •  सबसे पहले आप अपने Smartphone में Paytm app ओपन करें।
  • अब यदि आपको होम स्क्रीन पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा तो Show More पर Click करें।
  • अब आपको Recharge and Pay Bills का विकल्प Left Side में दिखाई देगा। यहीं पर आपको इनमें से एक ऑप्शन Book a Cylinder का मिलेगा।
  • Book a Cylinder पर क्लिक करने के बाद आपको गैस प्रोवाइडर का चयन करना होगा। यह भारत गैस (Bharat Gas), इंडेन (Indane Gas) या एचपी गैस (HP Gas) में से कोई एक होगा।
  • अपना तय गैस प्रोवाइडर चुनने के बाद अब आप यहां पर सबंधित गैस एजेंसी में दिया रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर LPG ID दर्ज करें।
  • जब आप डिटेल्स डालकर Proceed पर क्लिक करेंगे आपके सामने LPG ID, कंज्यूमर का नाम और एजेंसी का नाम आ जाएगा।
  • इसके बाद नीचे की तरफ गैस सिलेंडर के लिए ली जाने वाली राशि भी आपको दिखाई देगी।

आपको रखना होगा यह ध्‍यान

  • Paytm से पहली बार गैस सिलेंडर बुकिंग करने पर 500 रुपये तक का कैशबैक दिया जा रहा है।
  • इस Paytm Offer का उपयोग ग्राहक ऑफर अवधि दौरान एक ही बार कर सकते हैं। ऑफर का लाभ तभी मिलेगा जब आप कम से कम 500 रुपये चुकाएंगे।

31 दिसंबर 2020 तक वैलिड

  •  कैशबैक का लाभ लेने के लिए आपको Paytm Gas Booking Promocode का FIRSTLPG प्रोमोकोड का कोड प्रोमोकोड सेक्शन में डालना होगा। इस प्रोमोकोड पर 500 रुपये तक का कैशबैक दिया जा रहा है।

WhatsApp, SMS के माध्यम से करें गैस सिलेंडर बुक

एलपीजी सिलेंडर ग्राहक अब व्हाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। 1 नवंबर से, Indane ने व्हाट्सएप के माध्यम से बुकिंग की सुविधा शुरू की है। कंपनी ने एक नंबर भी पेश किया है जहां एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग एक एसएमएस के जरिए की जा सकती है।

एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करने के तरीके देखें

  • गैस एजेंसी या वितरक से सीधे बात करके – बहुत पुराना तरीका।
  • मोबाइल नंबर पर कॉल करके
  • वेबसाइट पर जाकर आप सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।
  • iocl.com
  • Indane के व्हाट्सएप नंबर पर एक टेक्स्ट भेजकर।
  • इंडेन के ऐप को डाउनलोड करके और उसके जरिए बुकिंग कर सकते हैं

व्हाट्सएप के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करें

सभी इंडेन एलपीजी गैस ग्राहक अब नए नंबर 7718955555 पर कॉल करके सिलेंडर बुक कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर भी बुकिंग की जा सकती है। एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग करते समय, आपको बस इतना करना है कि व्हाट्सएप मैसेंजर पर REFILL टाइप करें और इसे 7588888824 पर भेज दें। हालांकि, यह पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही किया जाना चाहिए।

एसएमएस के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर ऐसे बुक करें

एलपीजी गैस सिलेंडर की सुचारू डिलीवरी के लिए, ग्राहकों को एसएमएस के जरिए उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एक डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (डीएसी) भेजा जाएगा। तेल कंपनियां सबसे पहले 100 स्मार्ट शहरों में डीएसी शुरू करेंगी। सिलेंडर की डिलीवरी OTP को डिलीवरी पर्सन के साथ शेयर करने के बाद ही की जाती है। यदि आपका मोबाइल नंबर एलपीजी गैस एजेंसी से अपडेट नहीं है, तो आपको अपने डिलीवरी पर्सन को इसे अपडेट करने के लिए कहने की जरूरत है और वह इसे एप के माध्यम से रियल-टाइम में कर सकेगा और एक कोड जेनरेट करेगा। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि गलत जानकारी के कारण LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी को भी रोका जा सकता है।

ऐसे करें ऑनलाइन पेमेंट

गैस सिलेंडर मिलने के बाद आप मोबाइल ऐप पेटीएम, फोन पे, यूपीआई, भीम ऐप, गूगल पे, मोबिक्विक, फ्री-चार्ज आदि प्रचलित डिजिटल पेमेंट प्‍लेटफॉर्म्‍स से भुगतान कर सकते हैं। इससे आपको छूट का लाभ मिलेगा। इन प्‍लेटफॉर्म्‍स के माध्‍यम से जब आप पहली बार सिलेंडर बुकिंग और पेमेंट करेंगे तो पहली बार के हिसाब से आपको बहुत अच्‍छा कैशबैक भी मिल सकता है। पेटीएम ने अपने ग्राहकों को 500 रुपए तक का कैशबैक भी दे चुकी है।

इन विकल्‍पों को भी आजमाएं

यदि ग्राहक चाहे तो ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग एप्‍लीकेशन और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स वॉलेट के माध्‍यम से भी इस डिस्‍काउंट का लाभ ले सकते हैं। ऑनलाइन गैस बुकिंग का एक लाभ यह भी है कि आप किसी भी स्‍थान से भुगतान कर सकते हैं। इसलिए सिलेंडर डिलीवरी के समय आपको कैश रखने की झंझट से मुक्ति मिल सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.