फोन पर बात करने मामले में लालू के साथ उनके सुरक्षाकर्मियों की बढ़ सकती है मुश्किलें, डीसी को सौंपी गई जांच रिपोर्ट

0

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची फोन पर बात करने मामले में लालू यादव के साथ साथ उनके सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों की परेशानी बढ़ सकती है। चारा घोटाला में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के मोबाइल पर बातचीत मामले की जांच रिपोर्ट जेल प्रशासन ने रांची के उपायुक्त छवि रंजन को सौंप दी है। सूत्रों ने बताया कि रिपोर्ट में रांची पुलिस के जवान और तैनात सुरक्षा अधिकारी जांच के घेरे में है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सुरक्षा में तैनात जवानों की लापरवाही से ही लालू तक मोबाइल पहुंचा होगा और लालू ने बात की होगी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लालू की सुरक्षा में जेल से संबंधित जवान नहीं बल्कि राज्य पुलिस के जवान तैनात थे।

लालू की सुरक्षा में जेल से संबंधित जवान नहीं बल्कि राज्य पुलिस के जवान तैनात थे

रिपोर्ट में मोबाइल पर बातचीत करने की बात स्पष्ट तौर पर नहीं कही गई है। डीसी के निर्देश के बाद जेल प्रशासन ने लालू के बिहार के पीरपैंती विधायक ललन पासवान से बातचीत से संबंधित मामले की जांच की है। इस जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि केली बंगले में लालू की सुरक्षा में तैनात किए गए रांची पुलिस के जवानों को ठीक ढंग से तलाशी नहीं लिए जाने की वजह से उनके सेवादारों या अन्य लोगों के माध्यम से लालू तक मोबाइल संभवता पहुंचा हो। इस संबंध में जेल सूत्रों ने बताया कि लालू की सुरक्षा में जेल से संबंधित जवान नहीं बल्कि राज्य पुलिस के जवान तैनात थे।

जेल मैनुअल के अनुसार जेल से बाहर की सुरक्षा का जिम्मा जिला प्रशासन और जिला पुलिस का होता है।रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा पूरे मामले की जांच करवा रहे हैं। रांची पुलिस की ओर से जेल आईजी को पूरे मामले की रिपोर्ट सौंपी जाएगी। हालांकि रांची पुलिस की जांच अभी पूरी नहीं हुई है। सूत्रों ने बताया कि बीते शुक्रवार को बरियातू थाने में एफआईआर के लिए आवेदन मिलने के बाद संबंधित ऑडियो की फॉरेंसिक जांच की तैयारी है।

क्या है आरोप

लालू के खिलाफ आवेदन पुंदाग के रहने वाले भाजपा नेता अनुरंजन अशोक ने दिया है जिसमें आरोप लगाया गया है कि भाजपा के पीरपैंती विधायक ललन पासवान से लालू प्रसाद ने जेल से फोन पर बातचीत की है। इसमें बिहार विधानसभा में अध्यक्ष के होने वाले चुनाव में पार्टी के खिलाफ जाकर विपक्ष को सहयोग करने के लिए चुनाव के क्रम में अनुपस्थित रहने के लिए प्रलोभन देने का आरोप लगाया गया है। लालू के वायरल ऑडियो को पेन ड्राइव में सबूत के तौर पर थाने में दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.