रांची का झारखंड ब्लड बैंक हुआ सील, ये है बड़ी वजह

0

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची अनियमितता की शिकायत के बाद राजधानी रांची के बरियातू स्थित झारखंड ब्लड बैंक में जांच जारी है। आज भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ब्लड बैंक जाएगी और दोबारा जांच करेगी। ड्रग इंस्पेक्टर रामकुमार झा ने बताया कि शुक्रवार को ब्लड बैंक में जांच के दौरान कई अनियमितता मिली थी। लेकिन रात होने के चलते जांच पूरी नहीं हो पाई। इसलिए शनिवार को भी टीम ब्लड बैंक जाकर जांच करेगी।

शुक्रवार की जांच के दौरान ही ब्लड बैंक के संचालन में कई अनियमितता पाई गई। जिसके बाद उसे शुक्रवार को सील कर दिया गया। ताकि साक्ष्य के साथ किसी प्रकार की हेरा फेरी न की जा सके। ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि ब्लड बैंक के खिलाफ जबरदस्ती ब्लड डोनेशन कराने और सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक फीस चार्ज करने को लेकर उच्च अधिकारियों को शिकायत मिली थी। उनके निर्देश पर ही ब्लड बैंक में जांच की जा रही है। इधर, संचालक ने बताया कि शुक्रवार को एक व्यक्ति बिना डोनर के ही ब्लड लेने वहां पहुंचा था और पैसे देख कर ब्लड की मांग की। इंकार करने के बाद उन्होंने विभाग ने इसकी शिकायत की है।

झारखंड ब्लड बैंक की फिर होगी जांच

रांची के बरियातु स्थित झारखंड ब्लड बैंक में नियमों की अनदेखी की शिकायत के बाद पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसे सील कर दिया है। ड्रग्स इंस्पेक्टर राजकुमार झा व उनके सहयोगी चंदन प्रसाद कश्यप ने ब्लड बैंक की जांच की। यहां पर निर्धारित नियमों के तहत काम नहीं हो रहा था जिसको देखते हुए ब्लड बैंक को सील कर दिया गया है। हालांकि आज जांच पूरी नहीं हो सकी।

शनिवार को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ब्लड बैंक की जांच करेगी। ड्रग्स इंस्पेक्टर राजकुमार झा ने बताया कि नियमानुसार ब्लड डोनेशन के समय वहां पर चिकित्सक और रजिस्टर्ड नर्स का होना जरूरी है, लेकिन यहां पर दोनों ही नहीं मिले। इसके साथ ही यहां पर ब्लड की लेनदेन का सही से रिकॉर्ड भी नहीं रखा गया है इसको देखते हुए झारखंड ब्लड बैंक को सील कर दिया।

उन्होंने बताया कि इस ब्लड बैंक में जबरदस्ती ब्लड डोनेशन कराने और अधिक पैसे लेने की शिकायत उच्च अधिकारियों को मिली थी। जिसके बाद यहां की जांच की गई है। जांच पूरी होने के बाद इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों की दी जाएगी। इसके अलावा अनियमितता पाए जाने पर ब्लड बैंक के संचालक के खिलाफ अदालत में शिकायतवाद दर्ज कराया जाएगा।

इधर, ब्लड बैंक के संचालक ने बताया कि शुक्रवार को ब्लड बैंक में बिना डोनर के ही एक व्यक्ति ने ब्लड की मांग की। लेकिन उन लोगों ने बिना डोनर के ब्लड देने से इन्कार कर दिया तो उन्होंने इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग से कर दी जिसके बाद एक टीम ने यहां की जांच की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.