फॉर्म-16 के बगैर भी भर सकतें हैं आईटीआर, जानिए कैसे

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए फॉर्म-16 सबसे जरूरी दस्तावेज होता है, लेकिन यदि किसी करदाता के पास फॉर्म-16 नहीं है तो भी वह आईटीआर फाइल कर सकता है। इसके लिए फॉर्म-26 एएस की जरूरत होगी। तो यदि किसी ने अब तक इनकमटैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है, तो उसे जल्द यह काम निपटा लेना चाहिए। इसके लिए अब केवल दो हफ्तों का वक्त बचा है। आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। इसके बाद काफी दिक्कत आएगी। हर्जाना भी देना पड़ सकता है।

क्या है फॉर्म-26 एएस

किसी भी एक वित्त वर्ष में करदाता को वेतन पर कितना टैक्स चुकाना है, इस बात की जानकारी फॉर्म-26 एएस में होता है। इस फॉर्म की मदद से अपनी आय पर टैक्स का हिसाब आसानी से लगाया जा सकता है। इसके साथ ही फॉर्म पर जमा करने वाले व्यक्ति का नाम, पैन और टैक्स की रकम जैसी चीजों की जानकारी भी दी हुई होती है।

कहां मिलेगा यह फॉर्म

फॉर्म-26 एएस आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से लिया जा सकता है। इसके लिए करदाता को वेबसाइट पर जाकर ‘माय उकाउंट’ से ‘व्यू फॉर्मः26 एएस’ टैब पर क्लिक करना होगा। यहां साल चुनना होगा, जिसके बाद फॉर्म डाउनलोड किया जा सकेगा। करदाता की जन्मतिथि फॉर्म-26 एएस को खोलने के लिए पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल होती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.