यूएई में आयोजित हो सकता है IPL 2020, कम अवधि का होगा टूर्नामेंट

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस बात पर लगभग तैयार हो गई है कि ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित T20 World Cup के स्थगित होने की स्थिति में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) को सितंबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कराया जाएगा। हालांकि इस पर आधिकारिक फैसला T20 World Cup पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अंतिम निर्णय के बाद IPL की गवर्निग काउंसिल लेगी।

BCCI की शीर्ष परिषद की सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में 11 सूत्रीय एजेंडे पर चर्चा हुई। BCCI साल 2014 में आईपीएल के मुकाबले UAE में करवा चुकी है। बीसीसीआई ने यूएई को प्राथमिकता इसलिए भी दी क्योंकि उसका मानना है कि लीग के आयोजन के वक्त तक वहां क्वारेंटाइन की अवधि एक-दो दिनों की रह जाएगी। यूएई से भारत सहित अधिकतर देशों की कनेक्टिविटी अच्छी है जिससे इसमें भारत सहित अन्य देशों के खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ आसानी से पहुंच सकते हैं। वैसे भी यूएई में क्वारेंटाइन का समय अन्य देशों की अपेक्षा कम है। अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाओं और आईपीएल की मेजबानी के अनुभव की वजह से यूएई ने बाजी मारी है।

5 या 6 सप्ताह का आईपीएल

बीसीसीआई इस बार सितंबर से नवंबर की विंडो में 5 या 6 सप्ताह का आईपीएल करने की योजना बना रहा है। बीसीसीआई के पास इसके लिए सितंबर के अंतिम सप्ताह से नवंबर के पहले सप्ताह का समय रहेगा। आईसीसी द्वारा टी20 वर्ल्ड कप पर अपने फैसले की घोषणा करते ही बीसीसीआई आईपीएल के कार्यक्रम का ऐलान कर देगा।

बीसीसीआई को लगता है कि आईसीसी जानबूझकर टी20 वर्ल्ड कप के फैसले को टाल रही है ताकि बीसीसीआई की आईपीएल 2020 से जुड़ी तैयारियां प्रभावित हो जाए। मेलबर्न में 7 जुलाई को 6 सप्ताह के लिए कोरोना लॉकडाउन लगाया जा चुका है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने जून में कहा था कि ऑस्ट्रेलिया में इस साल टी-20 विश्व कप का आयोजन संभव नहीं दिख रहा है।

अनुबंधित खिलाड़ियों का शिविर

बीसीसीआई अपने अनुबंधित खिलाड़ियों का कंडीशनिंग कैंप आयोजित करना चाहती है। बीसीसीआई मीटिंग में इसके लिए धर्मशाला और अहमदाबाद के नामों पर चर्चा हुई। माना जा रहा है कि यह शिविर अहमदाबाद में आयोजित किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.