IPL 2020: नहीं खेल पाएंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी !

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । IPL 2020 संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 19 सितंबर से शुरू होगा। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के क्रिकेट बोर्ड्स ने अपने खिलाड़ियों को इस टी20 लीग में खेलने के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र (NOC) दे दिए हैं। इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों का IPL 2020 में खेलना संदिग्ध नजर आ रहा है। द. अफ्रीका के 10 क्रिकेटरों को आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने हासिल किया है।

दक्षिण अफ्रीका में कड़ा लॉकडाउन चल रहा है

Covid-19 महामारी की वजह से दक्षिण अफ्रीका में कड़ा लॉकडाउन चल रहा है। इसके चलते कई महीनों से दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद है। कोविड-19 के मामले यहां लगातार बढ़ रहे हैं और इसके चलते अभी निकट भविष्य में इस मामले में कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। इसी के वजह से 18 अगस्त से होने वाली कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में भी द. अफ्रीकी क्रिकेटरों के खेलने के कोई अवसर नहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका की सीमाएं सील होने की वजह से इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, रासी वान डर डुसैन, रिली रोसेयू, एनरिच नोर्त्जे और कोलिन इनग्राम CPL में नहीं खेल पाएंगे।

IPL में हिस्सेदारी के लिए भी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू होने या बीसीसीआई या उनकी फ्रेंचाइजियों पर निर्भर रहना होगा। Covid-19 के दक्षिण अफ्रीका में 4.21 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए जा चुके हैं और 6300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी वजह से दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने वापस लॉकडाउन लगा दिया है और आपातकालीन परिस्थितियों में ही विदेशों के लिए कोई फ्लाइट जा रही है।

CSK और RCB को होगा सबसे ज्यादा नुकसान

यदि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेल पाए तो चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) को सबसे ज्यादा नुकसान होगा। इन दोनों टीमों में 3-3 द. अफ्रीकी खिलाड़ी शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के 10 खिलाड़ियों एबी डीविलियर्स, डेल स्टेन, क्रिस मॉरिस (सभी RCB), फॉफ डु प्लेसिस, लुंगी नजीडी, इमरान ताहिर (सभी CSK), क्विंटन डी कॉक (मुंबई इंडियंस), कगिसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स), डेविड मिलर (राजस्थान रॉयल्स) और हार्डस विल्जोन (किंग्स इलेवन पंजाब) को आईपीएल टीमों ने खरीदा है। यदि ये खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेल पाए तो इन्हें करोड़ों रुपए का नुकसान होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.