जासूसी से बचना है तो WhatsApp की सेटिंग में तत्काल करें ये बदलाव

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । आजकल हर काम के लिए लोगों की निर्भरता इंटरनेट पर बढ़ गई है। WhatsApp का उपयोग इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के रूप में भी करते हैं। WhatsApp ने हाल ही में अनजान लोगों से Last Seen को छिपाने का विकल्प दिया था। यह फीचर यूजर को अनजान लोगों की जासूसी करने से बचाएगा। अगर आपको लगता है कि कोई आप पर नजर रख रहा है तो आप अपने WhatsApp में कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके सुरक्षित रह सकते हैं। यदि आपको भी किसी प्रकार की जासूसी से बचना है तो WhatsApp की सेटिंग में तुरंत कुछ ऐसे बदलाव कर लेना चाहिए, जिनसे आपका फोन सुरक्षित हो सकता है। WhatsApp में ऐसी ही कुछ सेटिंग्स के बारे में हम यहां आपको जानकारी दे रहें हैं –

Last Seen की सेटिंग

WhatsApp यूजर्स को सबसे पहले अपना Last Seen स्टेटस चेंज करना चाहिए। तत्काल इसे बंद कर देना चाहिए। यदि आप इसे बंद नहीं करना चाहते हैं, तो इसकी गोपनीयता को मेरे संपर्कों में बदलें। इससे देखने वाले को आपकी WhatsApp पर ऑनलाइन एक्टिविटी के बारे में पता नहीं चलेगा। इसे बदलने के लिए सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी सेटिंग्स में जाना होगा।

प्रोफाइल फोटो

WhatsApp पर अपना प्रोफाइल फोटो केवल अपने कॉन्टेक्ट नंबर को ही दिखाएं। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर प्रोफाइल पिक्चर की सेटिंग में जाना होगा। इसे दिए गए ऑप्शन से My Contacts पर सेट करें।

ग्रुप सेटिंग्स में भी करें ये बदलाव

WhatsApp ने हाल ही में यह फीचर जारी किया है। WhatsApp आपको यह चुनने का ऑप्शन देता है कि आपको समूह में कौन जोड़ सकता है और कौन नहीं। कोई भी रैंडम यूजर आपको किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा। ऐप की सेटिंग में जाकर प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद आप माय कॉन्टैक्ट्स या किसी खास कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं।

हाइड करके रख सकते हैं स्टेटस

Whatsapp स्टेटस पर अपनी एक्टिविटी पोस्ट करते रहते हैं, तो आपको इसमें भी प्राइवेसी सेट करने की जरूरत है। यदि आपको लगता है कि आपके स्टेटस के जरिए कोई आपको ट्रैक कर रहा है तो आप उन चुनिंदा यूजर्स से अपना स्टेटस हाइड सकते हैं।

अबाउट सेक्शन में भी करें बदलाव

Whatsapp के अबाउट सेक्शन को भी आप छिपा सकते हैं। सेटिंग मेन्यू में जाकर अकाउंट में जाएं और प्राइवेसी सेटिंग में जाएं। यहां आप माय कॉन्टैक्ट्स या नोबडी फॉर अबाउट का विकल्प चुन सकते हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.