लोन चुकाने में हो रही परेशानी, तो ऐसे उठाएं Loan Restructuring का फायदा, आज ही करें आवेदन

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण कई लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन लोगों के लिए बैंक से लिए गए लोन की किस्त चुकाना भी भारी पड़ रहा है। सरकार ने लोन मोरेटोरियम के रूप में कुछ सहूलियत दी, लेकिन मोरटोरियम की अवधि समाप्त होने के बाद एक बार फिर किस्त भरने की बारी आ गई है। ताजा खबर यह है कि जो लोग अभी भी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, उनके लिए आरबीआई (RBI) एक नई योजना लेकर आया है।

रिजर्व बैंक के मुताबिक, कर्जदार अपने बैंक में आवेदन देकर लोन रिस्ट्रक्चरिंग का फायदा उठा सकता है यानी किस्त कम हो सकती है। यहां तक कि कुछ महीनों तक EMI जमा नहीं करने की छूट भी मिल सकती है। आरबीआई ने इस बारे में F&Q जारी कर दिया है। इसके तहत संबंधित बैंक मैनेजर के पास आवेदन देकर सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है।

Loan Restructuring Scheme के फायदे

आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक, कई बैंकों ने लोन रिस्ट्रक्चरिंग योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए कर्ज लेने वाला ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है। आरबीआई ने कहा है कि संबंधित बैंक अधिकारी आवेदन मिलने पर पूरी मदद करेंगे। इसके तहत लोन का रीपेमेंट शेड्यूल बदला जा सकता है। लोन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। पेमेंट हॉलीडे का विकल्प लिया जा सकता है। यह सुविधा होम लोन के साथ ही एजुकेशन लोन और कार लोन समेत सभी तरह के लोन पर उपलब्ध रहेगी। गोल्ड या पर्सनल लोन के विकल्प भी दिए जा रहे हैं।

इन शर्तों का करना होगा पालन

Loan restructuring Scheme का फायदा उठाने के लिए आरबीआई ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। मसनल खाताधारक का लोन अकाउंट का स्टेटस स्टैंडर्ड होना जरूरी है। 1 मार्च, 2020 तक अकाउंट 30 दिन से ज्यादा के डिफॉल्ट में नहीं होना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.