सरकार डीए, यात्रा भत्ता, PF और ग्रेच्युटी में जल्द करेगी बड़ा ऐलान, पढ़ें विस्तार से

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स जुलाई-दिसंबर 2020 के महंगाई भत्ते और 4% की बढ़ोतरी लागू होने की राह देख रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार जनवरी-जून 2021 के लिए चार प्रतिशत बढ़ा हुआ डीए (DA) होली से पहले देने का विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार सरकार थोड़ी राहत देते हुए कोरोना महामारी के वक्त रोकी गई महंगाई भत्ते को भी जारी कर सकती है।

डीए बढ़कर 25% तक हो जाएगा

फिलहाल सरकार ने इसको लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। बता दें केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है। अगर सरकार जुलाई से दिसंबर 2020 के हुई कटौती को देती है। वहीं जनवरी से जून 2021 के डीए को बढ़ाती है, ऐसे में कर्मचारियों को 8% डीए बढ़ने का फायदा होगा। पहले जहां 17 प्रतिशत के हिसाब से डीए मिलता था वह बढ़कर 25% तक हो जाएगा। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी का वेतन और पेंशन में अच्छी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

ट्रैवल अलाउंस 8% बढ़ सकता है

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के सुझावों के अनुसार कर्मचारियों का यात्रा भत्ता भी महंगाई भत्ते के साथ बढ़ेगा। जिसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) 8% बढ़ सकता है। मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार अप्रैल से तीन नए कानून भी लागू हो सकते हैं। जिसमें कर्मचारियों की ग्रेच्युटी (Gratuity), प्रॉविडेंट फंड ( Provident Fund) और काम करने के घंटों में बड़ा बदलाव हो सकता है। हालांकि इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है।

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल तीन मजदूरी संहिता विधेयकों को मंजूरी दी है, जो इस साल लागू हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल सैलरी के अधिकतम 50 प्रतिशत भत्ते होंगे। बेसिक सैलरी बढ़ने से प्रॉविडेंट फंड में भी बढ़ोतरी होगी, लेकिन कर्मचारियों को वेतन कम मिलेगा। वहीं ग्रेच्युटी और प्रॉविडेंट फंड में रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली रकम बढ़कर मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.