सरकारी नौकरी: डाक विभाग में सुनहरा अवसर, 10वीं-12वीं पास के लिए निकाली भर्ती

0

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची भारतीय डाक विभाग ने 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के लिए भर्ती निकाली है। पोस्टमैन, मेल गार्ड, मल्टी टास्किंग स्टाफ के कई पदों पर ये भर्तियां की जाएंगी। चयन प्रक्रिया में आने के बाद अभ्यर्थी को लगभग 69 हजार रुपये तक वेतन दिया जाएगा। डाक विभाग ने इन सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ज्ञात हो कि भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट पर सभी जानकारी दी गई है। साथ ही आवेदन की प्रक्रिया आनलाइन के माध्यम से करनी होगी, जो कि 12 अक्टूबर से शुरू हो गई है। 10 नवंबर 2020 आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख है।

क्या चाहिए योग्यता

पोस्टमैन/मेल गार्ड के लिए उम्मीदवारों का 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। आयु सीमा न्यूनतम 18 और अधिकतम 27 साल होनी चाहिए। एमटीएस के लिए 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। आयु सीमा न्यूनतम 18 और अधिकतम 25 साल मांगी गई है। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों को आनलाइन आवेदन करना होगा। आगे दिए गए एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक कर आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

महिला आवेदकों के लिए शुल्क सौ रुपये

सामान्य, ओबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। एससी, एसटी, दिव्यांग व सभी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। इसका भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या पोस्ट ऑफिस में कैश देकर ई-पेमेंट के जरिए कर सकते हैं।

कही से भी कर सकते है आवेदन

पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा, स्थानीय भाषा परीक्षा और डाटा एंट्री स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। हालांकि यह भर्ती महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के लिए निकाली गई है, लेकिन आवेदन देश भर से भर्ती के लिए किए जा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.