पर्सनल लोन में भी मिलता है इनकम टैक्स छूट का फायदा, जानिए कैसे

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण इनकम टैक्स रिटर्न भरती की तारीख आयकर विभाग ने कई बार बढ़ा दी है। अब आयकर विभाग ने टैक्स रिटर्न भरती की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। अब टैक्स भरने वाले को लिए सिर्फ दो सप्ताह का समय बचा है। अगर आप भी टैक्स छूट पाना चाहते हैं तो टैक्स नियमों के कई तरह के प्रावधान किए गए हैं, जिनसे करदाताओं को राहत मिल सकती है। कई करदाताओं को यह नहीं पता होता है कि पर्सनल लोन पर भी इनकम टैक्स छूट का फायदा मिलता है, लेकिन पर्सनल लोन में आयकर छूट का फायदा कुछ विशेष परिस्थितियों में ही मिलता है।

ऐसे ले सकते हैं पर्सनल लोन पर आयकर छूट

इनकम टैक्स अधिनियम में पर्सनल लोन पर सीधी-सीधे टैक्स छूट का कोई नियम नहीं है, लेकिन अगर किसी बैंक से पर्सनल लोन लिया है और उसका इस्तेमाल बिजनेस, रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के कंस्ट्रक्शन या खरीददारी में किया है या फिर कुछ ऐसी संपत्तियां खरीदी हैं, जो टैक्स छूट के दायरे में आती हैं तो पर्सनल लोन पर भी टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है।

पर्सनल लोन का निवेश बिजनेस

इसके अलावा यदि आपने पर्सनल लोन के पैसे का निवेश व्यापार करने के लिए किया है तो ब्याजा को खर्च के रूप में दिखाया जा सकता है और इसी के लिए क्लेम ले सकते हैं। इससे करदाता की देनदारी घट जाएगी और साथ में बिजनेस में मुनाफा बढ़ने की भी उम्मीद रहती है।

ऐसे भी ले सकते हैं पर्सनल लोन पर टैक्स छूट

  • होम लोन पर दो तरह से आयकर छूट का फायदा मिलता है। पहला ब्याज पर दूसरा प्रिंसिपल एमाउंट पर।
  • पर्सनल लोन लेकर घर की मरम्मत करवाई है या फिर रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदी है तो आप टैक्स छूट ले सकते हैं।
  • आयकर नियमों के सेक्शन 24 के तहत ब्याज पर टैक्स फायदा ले सकते हैं, अगर आप उस घर में रहते हैं तो 2 लाख रुपए तक टैक्स छूट पा सकते हैं।
  • अगर करदाता ने घर को किराए पर दिया हुआ है तो कितना भी टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं, इसकी कोई निश्चित सीमा निर्धारित नहीं है।
  • पर्सनल लोन से ज्वैलरी खरीदी है, नॉन रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदी है या फिर शेयर में निवेश किया है तो टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है।
  • यहां करदाता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि टैक्स छूट केवल ब्याज पर मिलता है न कि प्रिंसिपल अमाउंट पर।
Leave A Reply

Your email address will not be published.