राज्य सरकार के पहली वर्षगांठ पर विकास मेला का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जाएगा: उप विकास आयुक्त

0
  • राज्य सरकार के कार्यकाल का एक साल वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में बोकारो जिले में आयोजित होने वाले विकास मेला को लेकर उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक संपन्न
  • संबंधित विभागों के अधिकारियों को विकास मेला के दौरान शिलान्यास तथा उद्घाटन को लेकर सभी तैयारियों को पूर्ण कर प्रतिवेदन सौपने को कहा
  • एक साल उपलब्धि का समेकित रूप से प्रकाशित होगी बुकलेट
  • रांची में आयोजित कार्यक्रम में जिले से 60 लाभुकों को भेजा जाएगा। मिलेंगी योजनाओं का लाभ
  • ऑनलाइन शिलान्यास एवं उद्घाटन के समय स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सादर आमंत्रित करें। स्थल पर रहेंगे शिलापट्ट

दैनिक झारखंड न्यूज

बोकारो। समाहरणालय सभाकक्ष में उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद की अध्यक्षता में राज्य सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बोकारो स्टील सिटी के सेक्टर 5 स्थित पुस्तकालय मैदान में दिनांक 29 दिसंबर को आयोजित होने वाले विकास मेला को लेकर सभी संबंधित विभागीय पदाधिकारियो के साथ महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। उप विकास आयुक्त श्री जयकिशोर प्रसाद ने सभी संबंधित विभागों द्वारा विकास मेला की आवश्यक तैयारियों को जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा।

 विकास मेला का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जाएगा

उप विकास आयुक्त श्री जयकिशोर प्रसाद ने कहा कि आगामी 29 दिसंबर, 2020 को राज्य सरकार की पहली वर्षगांठ पर विकास मेला का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जाएगा जहां सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया जाएगा एवं स्थानीय श्रमिकों/युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन एवं विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

इसके साथ ही सभी संबंधित विभागों को कार्यक्रमों की रूप रेखा तैयार करने, सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करना, वैसी योजनाएं जिनका शिलान्यास/उद्घाटन किया जाना है। योजनाओं को प्रभावकारी तरीके से मॉनिटर करना, प्रचार प्रसार हेतु सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करना तथा समुचित प्रोटोकॉल एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिशा-निर्देश दिया गया है।

स्थानीय श्रमिकों/युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा

उप विकास आयुक्त श्री जयकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज्य सरकार के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 29 दिसंबर, 2020 को आयोजित होने विकास मेला, शिलान्यास/उद्घाटन कार्यक्रम व नई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन कार्यक्रमों में NREP विभाग द्वारा 08 योजनाओं का उद्घाटन, 10 योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। भवन प्रमंडल विभाग द्वारा बताया गया कि भवन प्रमंडल विभाग द्वारा 04 योजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। पथ प्रमंडल द्वारा 04 योजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यस किया जाएगा।

PMGSY योजना के 04 योजनाओं का उद्घाटन, चास निगम अंतर्गत 05 योजनाओं का, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के 05 योजनाओं, जेएसएलपीएस द्वारा विभिन्न प्रखंड में 09 योजनाओं का, नगर परिषद फुसरो के 02 योजनाओं का, समाज कल्याण के विभिन्न योजनाओं के माध्यम से परिसम्पत्तियों का वितरण, जिला कृषि विभाग द्वारा कड़कनाथ मुर्गे एवं उसके अंडे का प्रदर्शन स्टॉल के माध्यम से किया जाएगा। कुल मिलाकर कर सभी विभागों द्वारा विकास मेला के माध्यम से योजनाओं को लाभुकों के बीच वितरण एवं उसका स्टॉल के माध्यम से प्रदर्शन किया जाएगा।

एक साल उपलब्धि का समेकित रूप से प्रकाशित होगी बुकलेट, लगेंगे एलईडी स्क्रीन जिससे रांची से लाइव कार्यक्रम दिखाया जायेगा

जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी को निदेशित किया गया है कि सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर एक साल की उपलब्धि का बुकलेट तैयार कराएं साथ ही कार्यक्रम स्थल पर एलईडी स्क्रीन लगवाना सुनिश्चित करें ताकि रांची से शिलान्यास एवं उद्घाटन का लाइव कार्यक्रम दिखाया जा सके। एक साल की उपलब्धि का प्रोमोशनल वीडियो तैयार करेंगे जिसे आमजनों के समक्ष रखा जाएगा।

 रांची में आयोजित कार्यक्रम में जिले से 60 लाभुकों को भेजा जाएगा

29 दिसंबर को जिले से 60 लाभुकों को रांची भेजा जाएगा। सभी लाभुकों को योजनाओं का लाभ दिया जाना है। जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित किया गया है कि वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाय। लाभुकों को कोविड 19 प्रोटोकॉल एवं ठंढ को ध्यान में रखकर विशेष व्यवस्था से भेजा जायेग।

ऑनलाइन शिलान्यास एवं उद्घाटन के समय स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सादर आमंत्रित करें

रांची से योजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास एवं उद्घाटन के अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सादर सम्मान आमंत्रित किया जाएगा। शिलापट्ट पर प्रोटोकॉल के तहत नाम अंकित किया जाएगा। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद, अपर नगर आयुक्त सी एम सी श्री शशिप्रकाश झा, अपर समाहर्ता श्री विजय कुमार गुप्ता, निदेशक डीआरडीए श्री सादात अनवर, अनुमण्डल पदाधिकारी चास श्री शशिप्रकाश सिंह, अनुमण्डल पदाधिकारी बेरमो तेनुघाट श्री अनंत कुमार समेत तमाम जिला के आला अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.