कोरोना: पहले चरण में इन 30 करोड़ लोगों को लगेंगे टीके, केरल में मुफ्त रहेगी वैक्सीन

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में भी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। यहां के हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद में तीन देसी कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही टीके लगना शुरू हो गया है। सरकार में पूरी प्लानिंग कर ली है कि पहले चरण में किन-किन लोगों को टीके लगाए जाएंगे। अब तक की जानकारी के मुताबिक, सरकार ने 30 करोड़ लोगों को सबसे पहले टीके लगाने की प्लानिंग बना ली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की योजना के अनुसार, कोरोनो वायरस वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों (1 करोड़), फ्रंटलाइन श्रमिकों (2 करोड़), 50 वर्ष से ऊपर के लोगों (26 करोड़) को दी जाएगी। इसके बाद, 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों (1 करोड़) को टीके दिए जाएंगे जो एक पुरानी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इस तरह चरण -1 की योजना में कुल 30 करोड़ लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों में तैयार मतदाता सूची के आधार पर 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की पहचान की जाएगी।

केरल में मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बड़ा ऐलान किया है कि प्रदेशवासियों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। इस तरह केरल पहला राज्य है, जहां मुफ्त वैक्सीन का ऐलान हुआ है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि जरूरी नहीं कि कोरोना वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त में मिले, लेकिन इस पर दी जाने वाली सबसिडी पर केंद्र सरकार राज्यों से बात कर रही है।

जानिए देश में कोरोना मरीजों का ताजा आंकड़ा

30,254 नए माामलों के साथ भारत में कोरोने के कुल मामले 98,57,029 हो गए हैं। बीते 24 घंटों में 391 नई मौतों के साथ कुल मृतक संख्या 1,43,019 पहुंच गई है। अभी 3,56,546 पर कुल सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटों में 33,136 नए मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली। इस तरह कोरोना महामारी को मात देने वालों की संख्या 93,57,464 पहुंच गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.