चीन की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को मिला पेटेंट

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया में जंग जारी है। महामारी को रोकने के उपाय हो रहे हैं, वहीं वैक्सीन बनाने की कोशिशें भी हो ही हैं। रूस के बाद अब चीन से बड़ी खबर है। जानकारी के अनुसार, चीन की पहली Corona Vaccine को पेटेंट मिल गया है।

एडी5-एनसीवी नामक वैक्सीन को चीन की सेना के चेन वी के नेतृत्व में तैयार किया गया

इस Corona Vaccine को चीन की सेना ने कैनसिनो बॉयोलॉजिक्स इंक के साथ मिलकर विकसित किया है। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने बताया है कि एडी5-एनसीवी नामक वैक्सीन को चीन की सेना के चेन वी के नेतृत्व में तैयार किया गया है। कैनसिनो ने कहा कि पेटेंट से इस वैक्सीन के प्रभावी और सुरक्षित होने की एक बार फिर पुष्टि होती है।

Vaccine के तीसरे चरण का ट्रायल दुनिया के कई देशों में चल रहा है

कैनसिनो के अनुसार, आधिकारिक तौर पर पेटेंट मिलने से इस वैक्सीन के प्रति लोगों, खासकर अंतरराष्ट्रीय बाजार में भरोसा बढ़ेगा। इस Corona Vaccine के तीसरे चरण का दुनिया के कई देशों में ट्रायल चल रहा है और इस साल के आखिर तक इसके बाजार में आने की उम्मीद है। बता दें, अमेरिका मई से ही यह आरोप लगाते रहा है कि चीनी हैकर कोरोना के मरीजों के इलाज और वैक्सीन संबंधी डाटा चुराने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, उसने इस बारे में कोई प्रमाण पेश नहीं किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.