CBSE बोर्ड 2021: लाखों विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर, 31 दिसंबर को होगी बोर्ड परीक्षा के तारीख की घोषणा

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली। दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा 31 दिसंबर को होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को यह जानकारी दी। एक ट्वीट में निशंक ने बताया कि वे 31 दिसंबर की शाम बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान करेंगे। हालांकि शिक्षा मंत्री ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि कोरोना के चलते फरवरी के अंत तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। उल्लेखनीय है सामान्य तौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होकर मार्च में संपन्न हो जाती हैं। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजूकेशन (सीबीएसई) ने इस माह ते शुरू में स्पष्ट किया था था कि 2021 की बोर्ड परीक्षाएं आनलाइन नहीं, लिखित रूप से आयोजित की जाएंगी।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी ट्वीट कर दी है। उन्‍होंने अपने ट्विटर पर बताया है कि बोर्ड की परीक्षा को लेकर चला आ रहा संशय अब 31 दिसंबर को खत्‍म होगा। बोर्ड परीक्षा की तिथियों का एलान 31 दिसंबर की शाम को अपने लाइव प्रोग्राम में करेंगे।

कोरोना के कारण स्‍कूल कॉलेज सभी लंबे समय से बंद हैं

बता दें कि कोरोना के कारण स्‍कूल कॉलेज सभी लंबे समय से बंद हैं। सभी जगह ऑनलाइन क्‍लास से बच्‍चों को पढ़ाया जा रहा है।बता दें कि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बाद से ही देश भर में स्‍कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्‍थानों को बंद कर दिया गया था। इसके बाद से करीब नौ महीने से बच्‍चे घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।

सीबीएसई बोर्ड से जुड़े बच्‍चों को मन में परीक्षा को लेकर यह सवाल काफी समय से परेशान कर रहा था कि आखिर कब और कैसे परीक्षा आयोजित होगी। हालांकि कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने यह साफ तौर पर बता दिया था कि परीक्षा ऑफलाइन ही होंगी। हालांकि कब होंगी इस पर कुछ भी क्‍लियर नहीं था। यह भी बता दें कि स्‍कूल बंद होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई में बच्‍चों के सिलेबस पूरी तरह से खत्‍म नहीं हो पाए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.