फरवरी मार्च में नहीं होगी बोर्ड परीक्षा: शिक्षा मंत्री

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अब से कुछ देर पहले 4 बजे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लाइव हैं और देशभर के शिक्षकों से चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान एक टीचर ने शिक्षा मंत्री से पूछा कि क्या बोर्ड की परीक्षाएं 3 माह देरी से की जा सकती है। तो जवाब में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते।

छात्रों के सर्टिफिकेट पर कोरोना का धब्बा नहीं लगाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं 1 जनवरी से 15 जनवरी तक प्रैक्टिक परीक्षा होती थी, लेकिन अब कोरोनाकाल के कारण जनवरी-फरवरी में परीक्षा संभव नहीं हो पाएगी, लेकिन फरवरी के बाद परीक्षा कब होगी इस पर विचार कर रहे हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि फिलहाल फरवरी तक बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी।

शिक्षा मंत्री समय-समय पर सोशल मीडिया पर Live आते रहते हैं

गौरतलत है कि शिक्षा मंत्री छात्रों की पढ़ाई और परीक्षा संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए और उनसे चर्चा करने के लिए समय-समय पर सोशल मीडिया पर Live आते रहते हैं और चर्चा करते हैं। लाइव सेशन के दौरान आप भी शिक्षा मंत्री से 10वीं और 12वीं की परीक्ष, सिलेबस से संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। लाइव सेशन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री बोर्ड परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में की गई कमी के बारे में छात्रों और शिक्षकों के सवालों का जवाब दे रहे हैं।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस महामारी के दौरान समय पर परीक्षा आयोजित करने की पहल के तहत शिक्षा मंत्री ने छात्रों अभिभावकों और शिक्षकों के साथ अलग-अलग स्तर पर बाचतीत करने की योजना बनाई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल इसके पहले इसी तरह का एक वेबिनार 18 दिसंबर को आयोजित किया था। इसमें उन्होंने छात्र-छात्राओं से परीक्षा और सिलेबस के संबंध में विस्तार से चर्चा की थी और आज शिक्षकों से लाइव चर्चा करेंगे।

ऑनलाइन नहीं होगी परीक्षाएं

गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से एक जानकारी यह भी सामने आई है कि साल 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होगी। छात्र-छात्राओं को पहले की तरह ही कागज पेन से परीक्षा देनी होगी। बोर्ड ने इस संबंध में पहले ही स्पष्ट कर दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.