भारत बंद: झारखंड में रोटी की माला पहनकर किया प्रदर्शन, दिखा बंद का असर

0

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। यूं तो भारत बंद सुबह 11 बजे से शुरू हो है, लेकिन विभिन्न स्थानों पर राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं। रेल रोकी गई है और सकड़ों पर जाम लगाकर नारेबाजी की गई है। इस तरह अब तक बंद को लेकर किसानों से ज्यादा उत्साह राजनीतिक दलों में नजर आ रहा है। देश के अलग अलग हिस्सों से फोटो और वीडियो भी आने लगे हैं। झारखंड में रोटी की माला पहनकर प्रदर्शन किया।

कचहरी रोड, रातू रोड, मैन रोड में दुकानें बंद

रांची में मिला-जुला असर दिख रहा है। मेन रोड, हिंदपीढ़ी, डेली मार्केट की दुकानों जहां पूरी तरह बंद है तो कोकर, डोरंडा जैसे इलाकों में आधी दुकानें बंद हैं तो आधी खुली हुई हैं। कचहरी रोड, रातू रोड, मैन रोड में दुकानें बंद देखी जा रही हैं। सड़कों पर ट्रैफिक का बोझ कम है। लंबी दूरी की गाड़ियां नहीं चल रही हैं। सुबह में बोकारो, जमशेदपुर व अन्य पड़ोसी जिलों के लिए बसें चलीं। लेकिन 11 बजे के बाद बस स्टैंड में यात्रियों की संख्या भी कम हो गई। शहर में ऑटो भी कम चल रहे हैं। हालांकि किसी ऑटो को जबरदस्ती बंद नहीं कराया जा रहा है। कुछ ऑटो स्वेच्छा से चल भी रहे हैं। राजेंद्र चौक स्थित सरकारी बस डिपो के मुताबिक अभी तक आठ से ज्यादा बसें रद्द हो चुकी हैं।

गुमला के लिए नहीं चली एक भी बसें

रांची टाटा रोड, गुमला सिमडेगा हाइवे में किसानों ने जाम किया है। इसके कारण गुमला सिमडेगा के लिए रांची की एक भी बसें नहीं चलीं। बड़ी ट्रकों का आवागमन भी रांची में पूरी तरह बंद है। हालांकि ऑल इंडिया ट्रक एसोसिएशन और ऑल इंडिया हाइवे वर्कर्स यूनियन ने भी इस बंदी का समर्थन किया है। इसका असर हाईवे पर दिख रहा है।

मेन रोड में जारी है जुलूस का दौर

रांची में मेन रोड विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता जुलूस और निकाल रहे हैं और कृषि बिल के खिलाफ बंदी को अपना समर्थन दे रहे हैं। वाम दल, जेएमएम, कांग्रेस के नेता नारेबाजी करते हुए अल्बर्ट एक्का चौक पहुंच रहे हैं और मेन रोड होते हुए वापस निकल जा रहे हैं। यह सिलसिला सुबह 11 बजे के बाद लगातार जारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.