अयोध्या: 5 अगस्त को होगा श्री राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन का काम 5 अगस्त को होगा। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। कहा गया है कि उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आएंगे। 5 अगस्त को भाद्र पक्ष द्वितीया है। हालांकि पीएमओ से पुष्टि होने बाकी है। कहा जा रह है कि पीएम मोदी 4 घंटे भगवान राम की नगरी में रहेंगे। इससे पहले शनिवार को श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट की अहम बैठक हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री कार्यालय को 3 अगस्त और 5 अगस्त की तारीखें बताई गई थी। अब कहा जा रहा है कि पीएमओ ने 5 अगस्त की तारीख फाइनल कर दी है। पिछले साल पांच अगस्त को ही कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी इसलिए ये तिथि और अहम हो जाती है।

ट्रस्ट की पहले दिन से मांग है कि पीएम मोदी ही अयोध्या आएं और भूमि पूजन में हिस्सा लें। इसके बाद ही राम मंदिर का काम शुरू होगा। श्रीराम जन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा और इसमें 5 गुंबद होंगे।

देश के 10 करोड़ परिवारों से निर्माण के लिए किया जाएगा धन संग्रह

इससे पहले शनिवार को हुई बैठक में भूमिपूजन के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित करने का निर्णय किया गया। सबसे अहम निर्णय प्रस्तावित मंदिर के आकार-प्रकार में वृद्धि को लेकर किया गया है। पूर्व में प्रस्तावित मंदिर 128 फीट ऊंचा था, वहीं अब इसकी ऊंचाई 33 फीट और बढ़ाने का निर्णय किया गया है। साथ ही पूर्व में प्रस्तावित 3 गुंबद के बजाए 5 गुंबद बनाए जाने का भी निर्णय किया गया है। मंदिर निर्माण की मुहिम से पूरे देश का जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए यह भी तय किया गया कि देश के 10 करोड़ परिवारों से धन संग्रह किया जाएगा। साथ ही साढ़े तीन साल में मंदिर निर्माण पूर्ण होने का अनुमान व्यक्त किया गया।

करीब 3 घंटे चली ट्रस्ट की बैठक से मीडिया को दूर रखा गया। बैठक के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय एवं ट्रस्टी कामेश्वर चौपाल ने बैठक के निर्णय के बारे में मीडिया को जानकारी दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.