एजीईएल चित्रकूट ने उत्तर प्रदेश में 25 मेगावाट सोलर एनर्जी प्लांट शुरू किया

0
  • अदाणी ग्रीन एनर्जी की कुल परिचालन रिन्यूएबल क्षमता 2,975 मेगावाट हुई, कंपनी 2025 तक 25 गीगावाट क्षमता हासिल करने के अपने दृष्टिकोण के एक कदम और करीब पहुंची।

दैनिक झारखंड न्यूज

अहमदाबाद। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (“एजीईएल”) की स्टेप डाउन सहायक कंपनी, अदाणी सोलर एनर्जी चित्रकूट वन लिमिटेड, ने 25 मेगावाट सोलर एनर्जी प्लांट शुरू किया।

इस प्लांट के लिए नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (“एनपीसीएल”) के साथ 3.08 रुपये/किलोवाट घंटे की दर पर पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) किया गया है। इसके साथही एजीईएल की कुल परिचालन रिन्यूएबल क्षमता बढ़कर 2,975 मेगावाट गई है।

यह प्लांट हमारे स्टेट-ऑफ-द-आर्ट ऊर्जा नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (ईएनओसी) से जुड़ा होगा जो भारत में विभिन्न स्थानों पर 80 से अधिक सोलर और विंड प्लांट्स के परफॉरमेंस की निरंतर निगरानी और विश्लेषण करता है। एजीईएल ने वैश्विक महामारी के बावजूद, हाल ही मेंएडवांस रिसोर्स प्लानिंग द्वारा समर्थित100 मेगावाट सोलर एनर्जी प्लांट शुरू किया है।

इस परियोजना के चालू होने के साथ, एजीईएल की कुल रिन्यूएबल क्षमता 14,795 मेगावाट है, जिसमें 11,820 मेगावाट अवार्ड किया गया है और कार्यान्वयन होने वाली परियोजनाओं के अधीन है।

इस प्रगति पर बात करते हुए, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के एमडी और सीईओ, श्री विनीत एस. जैन ने कहा कि “अदाणी ग्रीन 2025 तक 25 गीगावॉट की रिन्यूएबल क्षमता हासिल कर लेगा और 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल पावर कंपनी बन जाएगा। यह उपलब्धि रणनीतिक समझ और परिचालन की उत्कृष्टता के जरिये भारत को एक पर्यावरण-अनुकूल भविष्य की ओर ले जाने की एजीईएल की प्रतिबद्धता को मजबूती प्रदान करती है।”

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत स्थित अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जिसके पास ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन और अवार्डेड प्रोजेक्ट के 14 गीगावाट से अधिक के बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक है, जो निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करता है।

कंपनी यूटिलिटी-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सोलर और विंड प्रोजेक्ट्स का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) और विभिन्न राज्यों के डिस्कॉम शामिल हैं। 2018 में सूचीबद्ध, एजीईएल आज 22.80 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मार्केट कैप कंपनी है, जो भारत को इसके सीओपी21 लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करती है। इस वर्ष अमेरिका स्थित थिंक टैंक, मेरकॉम कैपिटल, अदाणी ग्रुप को #1 वैश्विक सोलर एनर्जी उत्पादन परिसंपत्ति के स्वामी का दर्जा दिया है। अधिक जानकारी के लिए www.adanigreenenergy.com देखें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.