मुद्रा योजना के तहत 8 करोड़ लोगों को दिया गया लोनः जयंत सिन्हा

रांची। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि मुद्रा प्रोत्साहन अभियान के तहत पूरे देश में आठ करोड़ लोगों के बीच चार लाख करोड़ मुद्रा लोन दिया गया है, वहीं झारखंड में पांच लाख परिवारों को मुद्रा योजना के तहत लोन दिया गया है। इसके तहत झारखंड में कुल 2450 करोड़ रूपये की राशि दी जा चुकी है। जयंत सिन्हा गुरूवार को मोरहाबादी मैदान में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) की ओर से भारत सरकार की योजना वित्तीय समावेशन शिविर सह मुद्रा प्रोत्साहन अभियान में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

मुद्रा योजना से लोगों को मिला व्यापार करने का साधन

जयंत सिन्हा ने कहा कि आज से दो वर्ष पहले इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। चंद वर्षों में आठ करोड़ परिवार इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। देश में इस योजना के तहत एक क्रांति बन रही है। आठ करोड़ परिवारों को अपना व्यापार करने के लिए एक साधन मिला है। झारखंड में भी यह एक वृक्ष की तरह लगातार बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि इस योजना को सफल बनाने में बैंक अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने इस मिशन को पूरा किया।

लोगों को रोजगार देने के लिए केंद्र सरकार गंभीर

मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत लोग अपना व्यापार कर सकते हैं। केंद्र सरकार आने वाले दिनों में एक ऐसी योजना लायेगी, जिसमें सभी परिवारों को मुर्गी पालन, भेड़ पालन, मधुमक्खी पालन सहित अन्य से संबंधित सामान उपलब्ध करायेगी, ताकि इससे लोगों को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार मिले, इसके लिए केंद्र सरकार गंभीर है. इसे लेकर तरह-तरह की योजनाएं सरकार ला रही है। मोदी सरकार साधन दे रही है। देश में उन्नति हो रही है। उन्होंने कहा कि यह योजना एक सहारा (कवच) की तरह काम कर रहा है। सरकार कई और बिजनेस के लिए पैकेज बना रही है। यह पैकेज नाबार्ड के सहयोग से बनायी जा रही है। इसके तहत लोगों को सामान उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि लोग अपना व्यापार शुरू कर सकें।

लाखों परिवार हुए लाभान्वितः सत्येंद्र कुमार सिंह

वित्त सचिव सत्येन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि झारखंड में इस योजना के तहत लाखों परिवार लाभान्वित हुए हैं। राज्य की बड़ी आबादी के पास खाता नहीं था, इसके तहत खाता खुलवाया गया। साथ ही प्रधानमंत्री जन धन योजना, जीवन ज्योति, सुरक्षा बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं से लोगों को जोड़ा गया।

केंद्र सरकार की अच्छी पहलः एके दास

एसएलबीसी के चेयरमैन एके दास ने कहा कि मुद्रा योजना से कोई भी व्यापार शुरू कर सकता है। इस योजना के तहत आसानी से लोन मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार की यह एक अच्छी पहल है। इस दौरान एसबीआई, बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, यूनियन बैंक, यूको बैंक सहित अन्य बैंकों द्वारा शिविर भी लगाया गया। कार्यक्रम में अंशुमन शर्मा, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पैट्रिक बारला सहित कई लोग मौजूद थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*