डोकलाम सीमा क्षेत्र से पीछे हटेगी भारतीय सेना

नई दिल्लीः भारतीय सेना ने डोकलाम सीमा क्षेत्र के आसपास के इलाके पर तैनात सैनिकों को पीछे हटने के आदेश दिए हैं। सेना का ये फैसला सिक्किम बॉर्डर के नाथूला इलाके में रक्षा मंत्री के दौरे के बाद आया है। जानकार इसे चीन के साथ डोकलाम सीमा विवाद के खत्म होने के बाद दोनों देश सकारात्मक रुख के रूप में देख रहे हैं।

इससे पहले भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले हफ्ते शनिवार को नाथुला इलाके का दौरा किया था। यहां उन्होंने चीनी सैनिकों से मुलाकात की और उन्हें भारतीय परंपरा में नमस्ते करना भी सिखाया था। रक्षा मंत्री के दौरे और इस पहल की चीनी मीडिया में काफी तारीफ हुई थी। नाथूला इलाके में रक्षा मंत्री की चीनी सैनिकों से मुलाकात के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हम बॉर्डर पर भारत के साथ शांति के लिए तैयार हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा था, “भारत-चीन की सीमाओं को चीन-यूके 1980 के ऐतिहासिक समझौते में तय किया गया है और इस बात का सबसे बड़ा गवाह नाथूला पास है। हम ऐतिहासिक समझौतों और दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक सीमाओं पर शांति के लिए तैयार हैं।”

बता दें करीब 78 दिन तक चले विवाद के बाद भारत और चीन 28 सितंबर को आपसी बातचीत से विवाद सुलझाने पर सहमत हो गए थे। इसी क्रम में पिछले महीने चीनी सेना वहां से पीछे हट गई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*